हिंसा-मुक्त विस चुनाव कराने को बंगाल में अपराधियों की पूरी जानकारी एकत्र कर रहा आयोग

केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल में हर हाल में हिंसा-मुक्त विधानसभा चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। इस बाबत वह सूबे की पुलिस से अपराधियों और आपराधिक घटनाओं की पूरी जानकारी एकत्र कर रहा है। आयोग ने पुलिस से अभी तक जब्त किए गए हथियारों बमों विस्फोटकों का मांगा है पूरा लेखा-जोखा।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:54 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:54 PM (IST)
हिंसा-मुक्त विस चुनाव कराने को बंगाल में अपराधियों की पूरी जानकारी एकत्र कर रहा आयोग
बंगाल में अपराधियों की पूरी जानकारी एकत्र कर रहा आयोग

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल में हर हाल में हिंसा-मुक्त विधानसभा चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। इस बाबत वह सूबे की पुलिस से अपराधियों और आपराधिक घटनाओं की पूरी जानकारी एकत्र कर रहा है। आयोग ने पुलिस से पिछले साल दिसंबर से अभी तक जब्त किए गए हथियारों, बमों और विस्फोटकों का पूरा लेखा-जोखा मांगा है। साथ ही उन अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की भी जानकारी देने को कहा है, जो फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसे लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की ओर से कोलकाता पुलिस को पत्र लिखकर यह बताने को कहा गया है कि प्रत्येक पुलिस थाने ने गत एक दिसंबर से इस महीने की 15 तारीख तक कितने अवैध हथियार, गोला-बारूद, बम और अन्य विस्फोटक जब्त किए हैं। साथ ही उक्त अवधि के दौरान जब्त की गई अवैध शराब की मात्रा की भी जानकारी मांगी गई है। थानों ने गत सोमवार तक अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेज दी है। इससे पहले कोलकाता पुलिस अपराधियों और गैर-जमानती धाराओं में आरोपितों की सूची भी आयोग को भेज चुकी है। आयोग की नजर राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों पर भी है। वे पक्षपातपूर्ण आचरण न करें, इसपर खास ध्यान दिया जा रहा है।

कोलकाता आ रही चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ

इस बीच चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ बुधवार को कोलकाता आ रही है। पीठ प्रशासनिक अधिकारियों और सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी। आगामी गुरुवार को समस्त जिलों के डीएम-एसपी व सभी पुलिस आयुक्तों के साथ होने वाली बैठक से पहले आयोग जब्त किए गए हथियारों, बमों और विस्फोटकों का पूरा लेखा-जोखा अपने हाथों में चाहता है ताकि उसके आधार पर बंगाल में कानून-व्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर विस्तार से चर्चा की जा सके। आयोग की सारी बैठकें कोलकाता के एक पांच सितारा होटल में होगी। इससे पहले उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन दो बार बंगाल का दौरा कर चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी