उत्तर से ठंडी हवाओं के बंगाल में प्रवेश करने से होने लगी है ठंड की अनुभूति

कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में तापमान अचानक कई डिग्री उतर आया है। अगर ऐसा होता है तो बंगाल में ठंड की जल्द दस्तक पर ब्रेक लग सकता है। कोहरे ने दिखाना शुरू किया असर। बंगाल में अच्छी ठंड पड़ने की उम्मीद। विशेषज्ञों ने विशेष देखभाल रखने की सलाह दी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 05:14 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 05:14 PM (IST)
उत्तर से ठंडी हवाओं के बंगाल में प्रवेश करने से होने लगी है ठंड की अनुभूति
अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की सृष्टि होने का पूर्वानुमान जताया है।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल से मानसून के विदाई लेते ही उत्तर से ठंडी हवाओं ने सूबे में प्रवेश करना शुरू कर दिया है, जिसके कारण कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में तापमान अचानक कई डिग्री उतर आया है और नवंबर शुरुआत में ही ठंड की अनुमति होने लगी है। सोमवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की सृष्टि होने का पूर्वानुमान जताया है।

पारा तेजी से नीचे आ रहा है

अगर ऐसा होता है तो बंगाल में ठंड की जल्द दस्तक पर ब्रेक लग सकता है। कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में इन दिनों शाम ढलते ही पारा तेजी से नीचे आ रहा है। रात के वक्त और प्रातः काल अच्छी-खासी ठंड की अनुभूति हो रही है।

कोहरे ने दिखाना शुरू किया असर

कोहरे ने भी अभी से असर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसा ही रहा तो अगले कुछ दिनों में गर्म कपड़े निकल जाएंगे लेकिन अगर निम्न दबाव की सृष्टि होती है तो बारिश होने से उत्तर दिशा से आ रही ठंडी हवाओं को बाधा पहुंचेगी और तापमान फिर से बढ़ जाएगा।

बंगाल में अच्छी ठंड पड़ने की उम्मीद

मौसम विज्ञानियों का एक वर्ग पिछले साल की तरह ही इस वर्ष भी बंगाल में अच्छी ठंड पड़ने की उम्मीद जता रहा है। ठंड के जल्द पड़ने की भी संभावना है, जिसके संकेत भी मिलने शुरू हो गए हैं।

विशेष देखभाल रखने की सलाह दी

गौरतलब है कि इस साल बंगाल में मानसून की बहुत ज्यादा बारिश हुई थी। बंगाल में अच्छी ठंड अमूमन दिसंबर मेंदस्तक देती है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बदलते मौसम को देखते हुए लोगों को आगाह किया है। विशेषकर बच्चों व बुजुर्गों की सेहत की विशेष देखभाल रखने की सलाह दी गई है।

chat bot
आपका साथी