Coal smuggling Case: विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधित तथ्य वानुअतु सरकार ने सीबीआइ को मुहैया कराए

प्रशांत महासागर के वानुअतु द्वीप सरकार ने कोयला और गो तस्करी के आरोपित तथा तृणमूल नेता विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधित तथ्य ई-मेल के जरिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) को मुहैया कराया है। कोयला व गो तस्करी के आरोपित ने इस द्वीप की ली है नागरिकता

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:55 PM (IST)
Coal smuggling Case: विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधित तथ्य वानुअतु सरकार ने सीबीआइ को मुहैया कराए
सीबीआइ ने वानुअतु प्रशासन से विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधी जानकारी मांगी थी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : प्रशांत महासागर के वानुअतु द्वीप सरकार ने कोयला और गो तस्करी के आरोपित तथा तृणमूल नेता विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधित तथ्य ई-मेल के जरिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) को मुहैया कराया है। सीबीआइ का दावा है कि विनय मिश्रा वानुअतु में छिपा हुआ है तथा उसने वहां की नागरिकता भी ले ली है। दरअसल सीबीआइ ने वानुअतु प्रशासन से विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधी जानकारी मांगी थी। इसके बाद ही वहां के प्रशासन ने पासपोर्ट संबंधी तथ्य मुहैया कराकर सीबीआइ की सहायता की है।

सीबीआइ ने विनय मिश्रा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से फिर आवेदन किया है। बताते चलें कि कोयला तस्करी मामला प्रकाश में आने के बाद सितंबर 2020 में विनय मिश्रा देश छोड़कर चला गया। गौरतलब है कि वानुअतु वीजा मुक्त देश है। भारत के साथ उसका कोई प्रत्यर्पण संधि भी नहीं है।

इधर कोयला व गो तस्करी के आरोपित तृणमूल नेता विनय मिश्रा को देश वापस लाने की कोशिश तेज हो गई है। सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि विनय मिश्रा को देश में वापस लाने के लिए अंतिम रणनीति बना ली गई है। विदेश मंत्रालय ने प्रशांत महासागर के वानुअतु द्वीप प्रशासन से किया संपर्क है।

सीबीआइ ने दावा किया है कि विनय मिश्रा की तरह उसके माता-पिता भी देश छोड़ चुके हैं। सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक वे पिछले महीने भारत से कैरेबियन द्वीप समूह के ग्रेनेडा में शरण ली है। सीबीआइ की ओर से तीन बार नोटिस देने के बावजूद विनय मिश्रा के माता-पिता केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष हाजिर नहीं हुए थे। उसके बाद सीबीआइ की ओर से जांच शुरू हुई तब पता चला कि विनय मिश्रा के माता-पिता जुलाई के मध्य में देश छोड़कर चले गए हैं। सीबीआइ यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या उन्होंने भी विनय मिश्रा की तरह भारतीय नागरिकता छोड़ दी है।

विनय मिश्रा को देश वापस लाने की कोशिश तेज

-इधर कोयला व गो तस्करी के आरोपित तृणमूल नेता विनय मिश्रा को देश वापस लाने की कोशिश तेज हो गई है। सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि विनय मिश्रा को देश में वापस लाने के लिए अंतिम रणनीति बना ली गई है। विदेश मंत्रालय ने प्रशांत महासागर के वानुअतु द्वीप प्रशासन से किया संपर्क है, जहां विनय मिश्रा छिपा हुआ है। ऐसा सीबीआइ का दावा है।

वानुअतु प्रशासन से विनय मिश्रा के पासपोर्ट संबंधी जानकारी मांगी गई है। हालांकि सीबीआइ ने विनय मिश्रा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से आवेदन भी किया है, लेकिन फिलहाल क्रियान्वित नहीं हुआ है। सीबीआइ का कहना है कि उसने वानुअतु द्वीप की नागरिकता भी ले ली है। बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) विनय मिश्रा की करीब 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है।

chat bot
आपका साथी