coal smuggling case: सीबीआइ ने बीरभूम के पूर्व एसपी श्याम सिंह और दूसरी बार लाला से की पूछताछ

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने गुरुवार को एक बार फिर अवैध कोयला खनन मामले में बीरभूम के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्याम सिंह के साथ कोयला तस्करी के रैकेट के कथित सरगना अनूप माजी उर्फ लाला से पूछताछ की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:19 PM (IST)
coal smuggling case: सीबीआइ ने बीरभूम के पूर्व एसपी श्याम सिंह और दूसरी बार लाला से की पूछताछ
कोयला तस्करी के रैकेट के कथित सरगना अनूप माजी उर्फ लाला से पूछताछ

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने गुरुवार को एक बार फिर अवैध कोयला खनन मामले में बीरभूम के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्याम सिंह के साथ कोयला तस्करी के रैकेट के कथित सरगना अनूप माजी उर्फ लाला से पूछताछ की। जांच से  जुड़े सीबीआइ एक सूत्र ने बताया कि एजेंसी ने लाला से उसके कारोबार, वित्तीय लेनदेन और मामले के सिलसिले में कई लोगों के साथ उसके संबंधों को लेकर दूसरी बार पूछताछ की है। माजी और सिंह को आमने-सामने बैठकर भी पूछताछ की गई है।

सीबीआइ ने इससे पहले 30 मार्च को आठ घंटे से अधिक समय तक माजी से पूछताछ की थी। सूत्रों का कहना है कि लाला से पूछताछ में मिलीं जानकारियों को लेकर एक बार फिर सीबीआइ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बहु रुजिरा बनर्जी से पूछताछ कर सकती है। यह कार्रवाई पिछले साल नवंबर में दर्ज एक मामले के मद्देनजर की गई है जिसमें कथित तौर पर अवैध कोयला ढुलाई शामिल है। सीबीआइ ने पिछले हफ्ते आसनसोल के पूर्व आयुक्त, लक्ष्मी नारायण मीणा से मामले के सिलसिले में साढ़े तीन घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी।

गौरतलब है कि इससे पहले हजारों करोड़ के अवैध कोयला खनन मामले में आसनसोल, रानीगंज और कोलकाता स्थित माजी के दफ्तर और ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। लाला फरार चल रहा था, जिसके बाद केंद्रीय एजेंसियों ने उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया था। फिर भी जांच एजेंसियों को चकमा देकर वह लगातार छिपता फिर रहा था। इसकी वजह से उसकी संपत्ति कुर्क करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अवैध कोयला खनन मामले में सीबीआइ बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी के साथ-साथ उनकी बहन मेनका गंभीर (अभिषेक की साली), मेनका के पति अंकुश अरोड़ा और ससुर पंकज अरोड़ा से पूछताछ कर चुकी है।

सीबीआइ ने पिछले साल नवंबर में गिरोह के कथित सरगना लाला, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के महाप्रबंधक अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय, ईसीएल के सुरक्षा प्रमुख तन्मय दास, क्षेत्रीय सुरक्षा निरीक्षक कुनुस्तोरिया रंजय राय और एसएसआइ एवं कजोरा क्षेत्र के सुरक्षा प्रभारी देबाशीष मुखर्जी के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

chat bot
आपका साथी