पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख ने बंगाल के दो प्रमुख एयरबेस का दौरा कर परखीं सुरक्षा तैयारियां

पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख एयर मार्शल अमित देव ने दो फरवरी मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा के दौरान बंगाल में दो प्रमुख एयरबेस का दौरा कर ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा की। कोलकाता में रक्षा मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 09:06 PM (IST)
पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख ने बंगाल के दो प्रमुख एयरबेस का दौरा कर परखीं सुरक्षा तैयारियां
बंगाल में कलाइईकुंडा एयरबेस का जायजा लेते पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख एयर मार्शल अमित देव। जागरण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख एयर मार्शल अमित देव ने दो फरवरी, मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा के दौरान बंगाल में दो प्रमुख एयरबेस का दौरा कर  ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा की। कोलकाता में रक्षा मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एयर मार्शल देव ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले में स्थित एयर फोर्स स्टेशन कलाईकुंडा एवं सलुआ का दौरा किया। इस दोनों प्रीमियर एयरबेस में पूर्वी कमान के प्रमुख ने अभियानगत तैयारियों की समीक्षा करने के अलावा स्थानीय स्टेशन कमांडरों के साथ बैठक की और स्टेशन कॢमयों के साथ भी बातचीत की।

उन्होंने सभी वायुसैनिकों, एनसी (ई), डीएससी कॢमयों और असैन्य कर्मचारियों से अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और तत्परता के साथ करने का आग्रह किया। बयान के मुताबिक, एयर मार्शल ने वहां तैनात सभी कॢमयों के निरंतर प्रयासों की सराहना की और कहा कि वे पूरी सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते रहें। कोविड-19 प्रोटोकाल के बावजूद पूरे साल वायुसेना स्टेशनों और इकाइयों ने जिस तरह अपनी युद्धक क्षमता को बरकरार रखा, उस पर उन्होंने संतोष प्रकट किया। इससे पहले एयर मार्शल देव के यहां पहुंचने पर एयर फोर्स स्टेशन कलाईकुंडा के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) एयर कमोडोर तरुण चौधरी ने उनको रिसीव किया। साथ ही स्टेशन के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

एयर मार्शल देव ने वायुसेना स्टेशन में आधारभूत ढ़ांचा विकास से जुड़े कार्यों का भी जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने वायुसेना स्टेशन के भीतर विभिन्न स्थानों और यहां संचालित कोविड-19 के इलाज की सुविधा वाले अस्पतालों का भी दौरा किया। उन्होंने डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की भी प्रशंसा की। इसके बाद उन्होंने एयर फोर्स स्टेशन, सलुआ में ऑपरेशन तैयारियों की समीक्षा की और वायुसैनिकों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने इस स्टेशन के भी विभिन्न स्थानों पर जाकर जायजा लिया। साथ ही अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने अपने संबोधन में सभी वायुसेना अधिकारियों व कॢमयों को आगे भी इसी जज्बे व अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करते रहने व चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहने को कहा।

chat bot
आपका साथी