कोलकाता में 25, उत्तर 24 परगना में 95 व हावड़ा में 56 कंटेनमेंट जोन में सात दिनों का लॉकडाउन लागू

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बंगाल के सभी कंटेनमेंट जोनों में गुरुवार को शाम पांच बजे से सात दिवसीय संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 08:10 PM (IST)
कोलकाता में 25, उत्तर 24 परगना में 95 व हावड़ा में 56 कंटेनमेंट जोन में सात दिनों का लॉकडाउन लागू
कोलकाता में 25, उत्तर 24 परगना में 95 व हावड़ा में 56 कंटेनमेंट जोन में सात दिनों का लॉकडाउन लागू

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बंगाल के सभी कंटेनमेंट जोनों में गुरुवार को शाम पांच बजे से सात दिवसीय संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकार दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को ही कहा था कि 9 जुलाई, शाम पांच बजे से एक सप्ताह के लिए सख्त प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन लागू किया जाएगा। उसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी और आगे का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर लागू मानदंडों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का पुलिस को निर्देश दिया है।

इधर, राजधानी कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा व अन्य जिलों में कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में लॉकडाउन के मद्देनजर पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेड लगा दिया है। इन क्षेत्रों में अगले 7 दिनों तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, दुकान, बाजार, परिवहन सेवा आदि बंद रहेंगे। लोगों को आने- जाने की इजाजत भी नहीं होगी। राज्य सरकार ने कोलकाता में 25, उत्तर 24 परगना में 95 और हावड़ा जिले में 56 कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

इधर, पूर्ण लॉकडाउन के लागू होने से पहले गुरुवार दिन में लोग सामान खरीदने बड़ी संख्या में विभिन्न बाजारों में पहुंचे और इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का साफ उल्लंघन देखा गया। यही नहीं लोग बिना मास्क लगाए और मास्क को गले में लटकाए घूमते दिखे। जिन इलाकों से लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं वहां भी लोग बिना मास्क पहने टहलते दिखाई दिए। लोग बड़ी संख्या में दुकानों के बाहर कतार में नजर आए और इसके अलावा गैस एजेंसियों के बाहर भी अतिरिक्त एलपीजी सिलिंडर के लिए लोग कतार में खड़े नजर आए। पुलिस को कई जगह आदेश और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करवाने के लिए बल प्रयोग भी करना पड़ा। वहीं, पुलिस जगह- जगह लाउडस्पीकर के माध्यम से भी लोगों से अपने घरों में रहने और नहीं घबराने की अपील की। पुलिस ने कहा कि इस बंद की अवधि के दौरान स्थानीय प्रशासन कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों के निवासियों के लिए आवश्यक सामानों की आपूर्ति उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा।

chat bot
आपका साथी