रोजवैली घोटाले की जांच में ईडी के कुछ अधिकारियों की संदिग्ध भूमिका को लेकर सीबीआइ ने लिखा पत्र

रोजवैली चिटफंड घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कुछ अधिकारियों की संदिग्ध भूमिका को लेकर सीबीआइ ने उसके सतर्कता विभाग को पत्र लिखा है। सीबीआइ की ओर से सतर्कता विभाग को उन अधिकारियों के नामों की सूची भी भेजी गई है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:12 PM (IST)
रोजवैली घोटाले की जांच में ईडी के कुछ अधिकारियों की संदिग्ध भूमिका को लेकर सीबीआइ ने लिखा पत्र
सीबीआइ ने सिफारिश की है कि ईडी उन अधिकारियों की भूमिका की जांच करे

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : रोजवैली चिटफंड घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कुछ अधिकारियों की संदिग्ध भूमिका को लेकर सीबीआइ ने उसके सतर्कता विभाग को पत्र लिखा है। सीबीआइ की ओर से सतर्कता विभाग को उन अधिकारियों के नामों की सूची भी भेजी गई है। सीबीआइ ने सिफारिश की है कि ईडी उन अधिकारियों की भूमिका की जांच करे। सीबीआइ अपनी जांच रिपोर्ट भी ईडी को सौंपेगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही सीबीआइ के दिल्ली मुख्यालय में हुई उच्च स्तरीय बैठक में सारधा-रोजवैली समेत बंगाल में हुए विभिन्न चिटफंड घोटालों की जांच में तेजी लाने का निर्णय लिया गया था।

ईडी की जांच टीम के अधिकारियों के खिलाफ यह पहला आरोप नहीं है। इससे पहले ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी मनोज कुमार पर रोजवैली के प्रमुख गौतम कुंडू की पत्नी शुभ्रा कुंडू की मदद करने का आरोप लगा था। कोलकाता पुलिस ने मनोज कुमार को धोखाधड़ी और रंगदारी के एक मामले में भी गिरफ्तार किया था, हालांकि बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी। सीबीआई ने रोजवैली के प्रमुख गौतम कुंडू से भी पूछताछ की थी।

2013 में रोजवैली घोटाला सामने आया था। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बाजार से 2,300 करोड़ रुपये जुटाने के आरोप सामने आए। उस समय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर तफ्तीश के लिए विशेष जांच दल का गठन किया गया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने जांच का जिम्मा अपने हाथों में लिया था।

दूसरी तरफ ईडी ने कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर रोजवैली की संपत्ति कुर्क करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अदालत ने देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद रोजवैली की संपत्ति बेचकर लुटे निवेशकों को भुगतान करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि इसी महीने सीबीआइ ने भी गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ त्रिपुरा में एक पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है।

chat bot
आपका साथी