VIDEO: कोयला तस्करी केस मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा से CBI की पूछताछ, डेढ़ घंटे तक किए सवाल-जवाब

पत्नी रुजिरा बनर्जी से सीबीआई टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ की।

अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से सीबीआई टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई की टीम उनके घर से निकल चुकी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भतीजे के आवास पर पहुंची थीं। उनके निकलने के तीन मिनट बाद पहुंची सीबीआइ की टीम।

PRITI JHATue, 23 Feb 2021 09:45 AM (IST)

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। अवैध कोयला खनन व तस्करी मामले में पूछताछ के लिए सीबीआइ की विशेष टीम मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे तथा सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर 11:36 पर पहुंची थीं। रुजिरा बनर्जी से सीबीआई टीम ने पूछताछ की। तकरीबन डेढ़ घंटे तक चली पूछताछ में सीबीआई अधिकारियों ने कोयला मामले से जुड़े कई सवाल-जवाब किए। सूत्रों ने बताया कि कोयला मामले में सीबीआई ने रुजिरा के बैंक लेन-देन का विवरण मांगा है।

सीबीआई की टीम उनके घर से निकल चुकी है। फिलहाल यह पता नहीं चला है कि रुजिरा से सीबीआई ने क्या-क्या सवाल किए। कोयला घोटाले में तृणमूल कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इससे पहले आज सुबह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अभिषेक से मिलने के लिए उनके घर गईं थीं। करीब 10 मिनट मुख्यमंत्री भतीजे के आवास पर थीं। उनके निकलने के तीन मिनट बाद सीबीआइ की विशेष टीम अभिषेक बनर्जी के आवास पर पहुंची। कोयला तस्करी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी को सोमवार को समन जारी किया गया था। 

केंद्रीय जांच एजेंसी की 11 सदस्यीय टीम में दो महिला सदस्य भी शामिल हैं। रविवार को सीबीआइ के नोटिस मिलने के बाद सोमवार को तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा नरूला बनर्जी ने केंद्रीय जांच एजेंसी को चिट्ठी लिखकर कहा था कि 23 फरवरी को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक अधिकारी उनके घर पर आकर पूछताछ कर सकते हैं। दूसरी ओर जांच में जुटी सीबीआइ को तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर का बैंकॉक के बाद लंदन में एक बैंक अकाउंट का पता चला है। 

सीबीआइ सूत्रों का कहना है कि मेनका गंभीर के इस बैंक अकाउंट में मनी लांड्रिंग के जरिए भारी-भरकम राशि स्थानांतरित की गई थीं। पूरा लेन-देन शेल (छद्म) कंपनियों के जरिए हुआ है। मेनका गंभीर को भी सीबीआइ ने नोटिस जारी किया है। नोटिस मेल द्वारा भेजा गया है। मेनका गंभीर दक्षिण कोलकाता के उपहार लक्जरी कांप्लेक्स के टॉवर थ्री के फ्लैट नंबर 1803 में रहती हैं।

सीबीआइ अधिकारियों ने सोमवार दोपहर उनसे करीब तीन घंटे पूछताछ की । हालांकि सीबीआइ की टीम जब उनके आवास पर पहुंची तो सुरक्षा गार्डों ने उन्हें प्रवेश करने में बाधा उत्पन्न की। बाद में समझाने  पर वह मान गए लेकिन सीबीआइ अधिकारियों को पैदल ही उनके आवास पर जाना पड़ा। सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक, रुजिरा के खाते से पैसा हर महीने मेेेनका के खाते में जाता था। इन्हीं सब बातों का सीबीआइ पता लगाना चाहती है। बताया गया है कि रूजिरा के विदेश में चार खाते हैं जिसमें यह लेनदेने हुई है।

 सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक अभिषेक की पत्नी को सीआरपीसी की धारा 160 के तहत गवाह के रूप में बयन दर्ज करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। कोयला कांड में आर्थिक लेनदेने में कुछ अहम जानकारी सीबीआइ को मिली है जिसमें रूजिरा का नाम भी सामने आया है। उसी बात की जानकारी के लिए सीबीआइ रूजिरा बनर्जी से पूछताछ करना चाहती है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.