Coal smuggling Case: सीबीआइ ने मवेशी तस्करी मामले में अब आरोपित विनय मिश्रा के माता-पिता को भेजा समन

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने कोयला व गो तस्करी के आरोपित तृणमूल नेता विनय मिश्रा के माता-पिता को तलब किया है। पता चला है कि घर जाने के बाद भी वे नहीं मिले जिसके बाद उन्हें समन जारी किया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:46 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:46 PM (IST)
Coal smuggling Case: सीबीआइ ने मवेशी तस्करी मामले में अब आरोपित विनय मिश्रा के माता-पिता को भेजा समन
28 जुलाई को केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय में मौजूद रहने का निर्देश

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने कोयला व गो तस्करी के आरोपित तृणमूल नेता विनय मिश्रा के माता-पिता को तलब किया है। पता चला है कि घर जाने के बाद भी वे नहीं मिले जिसके बाद उन्हें समन जारी किया गया है। 28 जुलाई को निजाम पैलेस स्थित केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय में उन्हें मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। शनिवार को जांच एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक विनय मिश्रा ने एलटीबी नाम से एक कंपनी खोल रखी है। उसके पिता तेज बहादुर मिश्रा और मां ललिता मिश्रा को उस कंपनी का निदेशक बनाया गया है। आरोप है कि इस कंपनी से विनय मिश्रा के खाते में कई बार बड़ी रकम जमा की जा चुकी है। केंद्रीय जांचकर्ता कंपनी के लेन-देन और आय के स्रोत को लेकर विनय मिश्रा के पिता और मां से जिरह करना चाहते हैं।

जांचकर्ताओं के अनुसार कई फर्जी कंपनियों के खातों के माध्यम से पशु तस्करी के पैसे का लेन-देन किया गया है। जांच एजेंसियों को गुमराह करने के लिए कई फर्जी खातों के जरिए विनय मिश्रा के विदेशी बैंक के खाते में पैसा जमा कराया गया है। इतना ही नहीं, राज्य के कुछ प्रभावशाली नेताओं-मंत्रियों और नौकरशाहों के नाम पर काफी पैसा आ रहा था। कुल मिलाकर जांच अधिकारी इस 'मनी ट्रेल' या मनी लॉन्ड्रिंग मार्ग को खोजने के लिए तत्पर हो गए हैं।

प्रशांत महासागर के द्वीप वानुअतु में है विनय मिश्रा

-सीबीआइ का दावा है कि विनय मिश्रा फिलहाल प्रशांत महासागर के द्वीप वानुअतु में है तथा उसने वहां की नागरिकता भी हासिल कर ली है। सीबीआइ ने इंटरपोल से विनय मिश्रा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की है। लेकिन अभी तक यह क्रियान्वित नहीं हुआ है।सीबीआइ अधिकारियों के मुताबिक विनय मिश्रा पिछले साल सितंबर में देश छोड़कर फरार हो गया था। तभी से उसे नियमित रूप से पैसे भेजे जाते रहे हैं।

बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) विनय मिश्रा की करीब 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में विनय मिश्रा की करीब 1,352 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पिछले महीने ईडी ने कोलकाता में छह करोड़ रुपये मूल्य का एक भूखंड कुर्क किया है।

chat bot
आपका साथी