West Bengal: अवैध कोयला खनन मामले में अब सीबीआइ ने बंगाल में 10 जगहों पर की छापेमारी

आसनसोल दुगार्पुर और रानीगंज इलाकों में की गई छापेमारी। 75 सीबीआइ अधिकारी इस ऑपरेशन में रहे शामिल अलग-अलग टीमों में बंटकर चलाया तलाशी अभियान। बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले कोयला तस्करी गो तस्करी व अवैध लेनदेन के मामले में केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई लगातार जारी है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 04:02 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 04:02 PM (IST)
West Bengal: अवैध कोयला खनन मामले में अब सीबीआइ ने बंगाल में 10 जगहों पर की छापेमारी
केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई लगातार जारी है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले कोयला तस्करी, गो तस्करी व अवैध लेनदेन के मामले में केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई लगातार जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने बुधवार को ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (ईसीएल) से अवैध कोयला खनन करने और चोरी करने के मामले में बंगाल के आसनसोल, दुगार्पुर और रानीगंज इलाकों में 10 जगहों पर छापे मारे।

सूत्रों के अनुसार, लगभग 75 सीबीआइ अधिकारी इस ऑपरेशन में शामिल रहे और अलग-अलग टीमों में बंटकर तलाशी अभियान चलाया। इस छापेमारी में रैकेट के सरगना अनूप माजी उर्फ लाला और उसके साथी व तृणमूल कांग्रेस के नेता विनय मिश्रा के रिश्तेदारों के घर शामिल हैं।लाला और तृणमूल नेता विनय मिश्रा इस समय फरार चल रहे हैं और एजेंसी को उनकी तलाश है।

गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला घोटाले को लेकर राज्यभर में 12 स्थानों पर छापे मारे थे, इसमें व्यवसायी गणेश बागड़िया और संजय सिंह के दफ्तर और घर शामिल थे। ये छापे कोलकाता के लेकटाउन, गरिया, हुगली जिले के कोननगर के कानाईपुर और उत्तर 24-परगना में मारे गए थे। कथित तौर पर बागड़िया और सिंह दोनों ही माजी से जुड़े थे, जो मिश्रा के साथ मिलकर सिंडिकेट चलाता है।बता दें कि इससे पहले पिछले साल 28 नवंबर को सीबीआइ की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में 45 जगहों पर कोयला तस्करी रैकेट को पकड़ने के लिए छापे मारे थे।

इस दौरान माजी के कुछ सहयोगियों के घरों पर भी तलाशी ली गई थी, जो बंगाल-झारखंड सीमा के साथ कोयला बेल्ट में खुलकर अवैध कारोबार करते हैं।सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा आयकर अधिकारियों ने बुधवार को कोलकाता के बड़ाबाजार इलाके में पूर्व विधायक मोहम्मद सोहराब के घर और होटल पर बंगाल में पशु तस्करी का रैकेट चलाने और आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में भी छापेमारी की। 

chat bot
आपका साथी