Illegal Coal Mining Case: अवैध कोयला खनन मामले में सीबीआइ ने 15 जगहों पर छापेमारी की

Illegal Coal Mining Case सीबीआइ के मुताबिक ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड आसनसोल के पट्टा क्षेत्र एवं इससे जुड़ी निजी भूमि में कोयले की अवैध खुदाई और चोरी के आरोप पर छह आरोपितों एवं अन्य अज्ञातों के विरुद्ध 27 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया गया था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:08 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:08 PM (IST)
Illegal Coal Mining Case: अवैध कोयला खनन मामले में सीबीआइ ने 15 जगहों पर छापेमारी की
अवैध कोयला खनन मामले में सीबीआइ ने 15 जगहों पर छापेमारी की। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल स्थित ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की एक खदान से चोरी कर कोयला बेचने के मामले में सीबीआइ ने बुधवार को बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित 15 स्थानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान 20 लाख रुपये की नगदी, जेवरात और संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए। छापेमारी के दौरान अनेक बैंक लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें खोला जाना अभी बाकी है। सीबीआइ के मुताबिक, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड आसनसोल के पट्टा क्षेत्र एवं इससे जुड़ी निजी भूमि में कोयले की अवैध खुदाई और चोरी के आरोप पर छह आरोपितों एवं अन्य अज्ञातों के विरुद्ध 27 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया गया था।

सीबीआइ का आरंभिक जांच के दौरान मानना था कि इस मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड के वरिष्ठ अधिकारियों समेत सुरक्षा के लिए वहां तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कुछ अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। मामला दर्ज करने के बाद सीबीआइ ने अब तक इस मामले में विभिन्न राज्यों के 100 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली है।

सीबीआइ प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जांच एजेंसी ने बुधवार को जिन लोगों के यहां तलाशी ली उसमें ईस्टर्न कोलफील्ड के दो महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं। इनमें से एक महाप्रबंधक सेवानिवृत्त हो चुका है जबकि दूसरा अभी भी सेवा में है। तलाशी के दौरान एक महाप्रबंधक के घर से 20 लाख रुपये की नगदी आभूषण एवं संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए।

सीबीआइ के मुताबिक छापों के दौरान अनेक बैंकों में कुछ आरोपितों के लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें भी खोला जाना बाकी है। साथ ही छापेमारी के दौरान जो दस्तावेज बरामद हुए उनके आकलन का काम भी जारी है। सीबीआइ प्रवक्ता के मुताबिक जिन लोगों के यहां छापेमारी हुई उनमें ईस्टर्न कोलफील्ड का मैनेजर और इंस्पेक्टर सिक्योरिटी और कोलियरी एजेंट भी शामिल है। सीबीआइ के मुताबिक इस मामले में अन्य आरोपितों के यहां की गई छापेमारी के दौरान संपत्ति के दस्तावेज और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद हुए। सीबीआइ का मानना है कि इस मामले में जल्दी कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी