नंदीग्राम में चुनाव बाद हुई हिंसा में सीबीआइ ने दायर की चार्जशीट हल्दिया कोर्ट में पेशकर तीन को बनाया आरोपित

नंदीग्राम में चुनाव बाद हिंसा मामले में सीबीआइ ने शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की है। हल्दिया कोर्ट में जमा दी गई चार्जशीट में तीन लोगों को आरोपित बनाया गया है। सीबीआइ ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर चुनाव बाद हिंसा की जांच शुरू की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 07:53 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 07:53 PM (IST)
नंदीग्राम में चुनाव बाद हुई हिंसा में सीबीआइ ने दायर की चार्जशीट हल्दिया कोर्ट में पेशकर तीन को बनाया आरोपित
नंदीग्राम में चुनाव बाद हुई हिंसा में सीबीआइ ने दायर की चार्जशीट

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: नंदीग्राम में चुनाव बाद हिंसा मामले में सीबीआइ ने शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की है। हल्दिया कोर्ट में जमा दी गई चार्जशीट में तीन लोगों को आरोपित बनाया गया है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद तीन मई को भाजपा कार्यकर्ता देवव्रत माइती को कथित तौर पर नंदीग्राम के चिल्लाग्राम में उनके घर से खींचकर बाहर ले जाया गया और सड़क पर इतना पीटा गया कि बाद में उसकी मौत हो गई। बाद में सीबीआइ ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर चुनाव बाद हिंसा की जांच शुरू की।

सीबीआइ ने देवव्रत की हत्या में तीन को नामजद करते हुए चार्जशीट दाखिल की है। विधानसभा चुनाव के नतीजे दो मई को आए थे। राज्य के कई जगहों की तरह पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में भी उसी दिन से हिंसा शुरू हो गई थी। आरोप है कि जिले के कई जगहों पर तृणमूल कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने जमकर हिंसा की थी। भाजपा ने तृणमूल के खिलाफ शिकायत की थी कि नंदीग्राम के एक नंबर ब्लाक के चिल्लाग्राम, मोहम्मदपुर, गोकुलनगर समेत कई इलाके में उनके पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं व समर्थकों पर हमले किए गए थे।

कथित तौर पर तीन मई से चिल्लाग्राम समेत अलग-अलग इलाकों में भाजपा कार्यकर्ताओं के घरों पर हमले शुरू हो गए। घरों में तोड़-फोड़ के साथ आग तक लगा दी गई। उसी हिंसा के दौरान चिल्लाग्राम निवासी देवव्रत माइती (49) को सरेआम पीटा गया। इसके बाद उसे गंभीर हालत में नंदीग्राम सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत बिगड़ने पर तमलुक जिला अस्पताल और बाद में कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल रेफर किया गया और 13 मई को उसकी मौत हो गई। अब तक चुनाव बाद हिंसा मामले में करीब आठ मामलों में चार्जशीट और 40 प्राथमिकी सीबीआइ दर्ज कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी