अमूल्य कलाकृतियों को क्षति पहुंचने पर कैग ने कोलकाता के संग्रहालय की आलोचना की

कैग ने कहा है कि इंडियन म्यूजियम कोलकाता में वर्ष 2017-18 के बीच हुए आधुनिकीकरण के कार्य के दौरान कई अमूल्य कलाकृतियों को नुकसान पहुंचा। उसने कहा कि इस परियोजना में संरक्षण की कोई उचित योजना नहीं बनाई गई थी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 07:19 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 01:45 PM (IST)
अमूल्य कलाकृतियों को क्षति पहुंचने पर कैग ने कोलकाता के संग्रहालय की आलोचना की
इंडियन म्यूजियम, कोलकाता में कई अमूल्य कलाकृतियों को नुकसान

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा है कि इंडियन म्यूजियम, कोलकाता में वर्ष 2017-18 के बीच हुए आधुनिकीकरण के कार्य के दौरान कई अमूल्य कलाकृतियों को नुकसान पहुंचा। उसने संग्रहालय की आलोचना करते हुए कहा कि इस परियोजना में संरक्षण की कोई उचित योजना नहीं बनाई गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी स्मारकों की मरम्मत संबंधी दिशा-निर्देशों एवं तय मापदंडों का संग्रहालय में जीर्णोद्धार के काम के दौरान पालन नहीं किया गया और यहां काम करने वाली एजेंसी को विरासत इमारतों का संरक्षण करने संबंधी विशेषज्ञता हासिल नहीं थी।

कैग ने कहा, ‘‘जीर्णोद्धार के काम में उचित संरक्षण प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया जिसके परिणामस्वरूप अमूल्य कलाकृतियों को नुकसान पहुंचा।’’ कैग ने मंजूर लागत से अधिक खर्च होने पर भी सवाल उठाए। रिपोर्ट में उसने कहा, ‘‘83.66 करोड़ रूपये की लागत में करने के लिए मंजूर किया गया काम 105.70 करोड़ में पूरा किया गया।’’ 

chat bot
आपका साथी