बंगाल में कोरोना के मामले हुए आधे, दोपहर 12 से तीन बजे खुदरा दुकानें, शाम पांच से आठ बजे तक खुलेंगे रेस्टोरेंट : ममता

कोलकाता में अब दुकानें खुलेंगी तो व्यवसाय भी धीरे-धीरे पटरी पर आयेगा और अर्थव्यवस्था उबरेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से घोषणा की गई कि खुदरा दुकानें दोपहर 12 से तीन बजे तक खुल सकती हैं। इस घोषणा के साथ ही व्यवसायियों ने राहत की सांस ली।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 08:37 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 09:12 PM (IST)
बंगाल में कोरोना के मामले हुए आधे, दोपहर 12 से तीन बजे खुदरा दुकानें, शाम पांच से आठ बजे तक खुलेंगे रेस्टोरेंट : ममता
एशिया के वृहत्तम थोक मार्केट बड़ाबाजार में थोक और खुदरा दोनों का काम होता है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि राज्य में कोरोना के मामले घटकर आधे हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा 1.4 करोड़ वैक्सीन की खुराक भी अब तक मुफ्त में लोगों को दी गई हैं। ममता ने कहा कि कई राज्यों ने कोरोना के मामले कम करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया लेकिन हमने कुछ प्रतिबंध लागू किया है और तेजी से इस पर काबू पा रहे हैं। प्रतिबंध के दौरान हमें लोगों का समर्थन मिला इसलिए यह संभव हो सका। मुख्यमंत्री ने कोविड प्रबंधन पर विभिन्न बिजनेस चैंबर्स के प्रतिनिधियों के साथ इस दिन राज्य सचिवालय नवान्न में बैठक की।

इस दौरान ममता ने संक्रमण के घटते मामले के मद्देनजर लॉकडाउन में फिर छूट की घोषणा की। ममता ने कहा कि अब शाम पांच बजे से रात आठ बजे तक रेस्टोरेंट 50 फीसद कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोलने की इजाजत होगी। इसके साथ ही उन्होंने खुदरा दुकानें खोलने को लेकर और एक घंटे की छूट बढ़ाने की घोषणा की। खुदरा दुकानें अब दिन में 12 से चार बजे तक खुल सकेंगी। कुछ दिन पहले ही इसे 12 से तीन बजे तक खोलने की छूट दी गई थी। आईटी सेक्टर को भी ममता ने राहत दी है और अब दो शिफ्ट में काम की छूट दी गई है।

इसके अलावा बिजनेस प्रतिनिधियों की मांग पर ममता ने 15 जून के बाद 25 फीसद कर्मचारियों के साथ सीमित समय के लिए शॉपिंग मॉल खोले जाने की भी इजाजत देने की बात कहीं। बता दें कि बंगाल में 16 मई से लॉकडाउन है, जिसे 15 जून तक बढ़ाया जा चुका है। इससे पहले ममता ने दोपहर 12 से तीन बजे तक खुदरा दुकानें खोलने की इजाजत दी थी। वहीं, सुबह 10 बजे तक सब्जी बाजार व अन्य दुकानें एवं 10 से शाम पांच बजे तक मिठाई दुकानें खोलने की पहले से इजाजत है।

बिजनेस चैंबर्स से वैक्सीनेशन में मदद की लगाई गुहार

बैठक में सीआइआइ, फिक्की, बंगाल चेंबर्स समेत कुल 15 बिजनेस चैंबर्स के प्रतिनिधि शामिल थे। ममता ने इस दौरान बिजनेस चेंबर्स से वैक्सीनेशन में मदद की भी गुहार लगाई। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए 15 चैंबर्स को लेकर एक कमेटी का भी गठन किया। ममता ने कहा कि चैंबर की बहुत बड़ी भूमिका है। आपके वर्कर हैं। वैक्सीन की व्यवस्था करें। वैक्सीन कैसे दिया जाएगा, यह स्वास्थ्य विभाग देख लेगा। राज्य सरकार सभी को निःशुल्क वैक्सीन दे रही है। प्रत्येक वैक्सीन के लिए 600 से 1200 रुपये खर्च हो रहे हैं। ममता ने कहा कि यदि बिजनेस चैंबर्स एकजुट होकर सरकार के आपदा फंड में मदद दें, तो इससे राज्य सरकार को मदद होगी। प्रायः ऐसा होता है कि कुछ लोग ज्यादा दे रहे हैं और कुछ लोग कम दे रहे हैं। आप वैक्सीन की व्यवस्था करें, तो हम वैक्सीन देने की व्यवस्था कर देंगे। कॉरपोरेट सोशल रिस्पांस्बिलिटी का दायित्व का पालन करें। सरकार को डिजास्टर फंड में मदद दें और उससे वैक्सीन दे देंगे।

काम भी हो और वैक्सीनेशन भी हो

ममता ने कहा कि लेदर उद्योग निर्यात नहीं कर पा रहे हैं। ब्लैक लिस्टेड होने की संभावना है। इसमें कई लाख लोग काम करते हैं। उन्हें वैक्सीन देकर काम करें। इससे वैक्सीन भी देना होगा और काम भी चलेगा। ममता ने पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों के वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया, ताकि यहां फिर से गतिविधि शुरू हो। बैठक के दौरान बिजनेस चैंबर्स के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को कई सुझाव भी दिए।

मंदिर के पुजारियों को फ्री में लगेगा टीका

ममता ने इस मौके पर सभी मुख्य मंदिरों के पुजारियों को फ्री में टीका लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राथमिकता के आधार पर पुजारियों को टीका लगवाएगी।

chat bot
आपका साथी