भारत-बांग्लादेश के बीच पुन:स्थापित रेलवे लिंक पर रविवार से शुरू होंगी व्यावसायिक गतिविधियां

भारत- बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेलवे लिंक पर रविवार से व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं और पहली मालगाड़ी आज पड़ोसी देश में पहुंचेगी। यह रेलवे लाइन 1965 से ही बंद पड़ा था जिसे पिछले साल दिसंबर में फिर से शुरू किया गया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:48 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश के बीच पुन:स्थापित रेलवे लिंक पर रविवार से शुरू होंगी व्यावसायिक गतिविधियां
भारत- बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेलवे लिंक पर रविवार से व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भारत- बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेलवे लिंक पर रविवार से व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं और पहली मालगाड़ी आज पड़ोसी देश में पहुंचेगी। यह रेलवे लाइन 1965 से ही बंद पड़ा था, जिसे पिछले साल दिसंबर में फिर से शुरू किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 17 दिसंबर, 2020 को इस पुन: बहाल हुए रेलवे लाइन का उद्घाटन किया था।

उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि हल्दीबाड़ी और चिलाहाटी के बीच पहली मालगाड़ी रविवार को चलेगी। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी से बजरी लेकर मालगाड़ी बांग्लादेश के निलफामाड़ी जिले के चिलाहाटी पहुंचेगी।इस रेलवे लिंक के अलावा दोनों देशों के बीच और पांच रेलवे लिंक का संचालन होगा।रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हल्दीबाड़ी से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक की दूरी 4.5 किलोमीटर है, जबकि चिलाहाटी से ‘जीरो प्वाइंट’ तक की दूरी करीब 7.5 किलोमीटर है।

chat bot
आपका साथी