भारत बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ ने तस्करी को नाकाम कर 650 बोतल फेंसिडिल के साथ बांग्लादेशी तस्कर को पकड़ा

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए 650 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:02 PM (IST)
भारत बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ ने तस्करी को नाकाम कर 650 बोतल फेंसिडिल के साथ बांग्लादेशी तस्कर को पकड़ा
650 बोतल फेंसिडिल के साथ बांग्लादेशी तस्कर को पकड़ा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए 650 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्कर इन फेंसिडिल बोतलों को सीमा चौकी डोबारपारा, 158वीं वाहिनी के क्षेत्र से भारत से बांग्लादेश पार करने की कोशिश कर रहा था। बीएसएफ की ओर से मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई।

बीएसएफ के अनुसार, जब्त फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 1,21,823 रुपये है। बयान के मुताबिक, छह दिसंबर, सोमवार को प्राप्त विश्वसनीय सूचना के आधार पर सीमा चौकी डोबारपारा के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक एक स्पेशल एम्बुश लगाया। इस दौरान एम्बुश पार्टी ने तीन संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों को देखा जो प्लास्टिक के कुछ बैग के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ बढ़ रहे थे। जब एम्बुश पार्टी ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे वापस भारत की तरफ भागने लगे, लेकिन जवानों ने पीछा कर उनमें से एक तस्कर को पकड़ लिया।

वहीं, दो अन्य तस्कर अंधेरे और घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। एम्बुश पार्टी द्वारा इलाके की गहन तलाशी के दौरान दो प्लास्टिक बैग मिले जिसमें 650 बोतल फेंसिडिल बरामद हुई। गिरफ्तार तस्कर का नाम मो. मोस्तफ़ा कमाल (30) है। वह बांग्लादेश के यशोर जिले का रहने वाला है।

प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह अपने दो अन्य बांग्लादेशी साथियों ओलियार हुसैन तथा कमाल हुसैन के साथ शाम को बांग्लादेश से भारत में आया था तथा बनगांव निवासी सोबिक मंडल से ये सभी फेंसिडिल बोतलें ली थी। ये फेंसिडिल बोतलें बांग्लादेश में जाकर मो. तोरेकुल, ग्राम- अग्रभूलत, थाना- सरसा, जिला- यशोर को देनी थी। इस काम के बदले उसे 3,000 रुपये मिलने थे। बीएसएफ ने पकड़े गए तस्कर तथा जब्त फेंसिडिल को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु गायघाटा थाने को सौंप दिया है।

बीएसएफ अधिकारी ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी ने 158वीं वाहिनी के जवानों की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की है, जिसमें जवानों ने एक बांग्लादेशी तस्कर को इतनी बड़ी मात्रा में फेंसिडिल के साथ पकड़ा हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर सतर्कता के कारण ही संभव हो पाया है।

chat bot
आपका साथी