बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर फेंसिडिल और गांजा जब्त किया

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर क्षेत्र में चलाए जा रहे शुन्य तस्करी अभियान के तहत 15/16 जनवरी को जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी जिम्मेवारी के अलग-अलग स्थानों से तस्करी के प्रयासों को नाकाम कर 1321 प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें और 47 किलोग्राम गांजा जब्त किया।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:59 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:59 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर फेंसिडिल और गांजा जब्त किया
जब्त फेंसिडिल व गांजा के साथ बीएसएफ जवान।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर क्षेत्र में चलाए जा रहे 'शुन्य तस्करी अभियान' के तहत 15/16 जनवरी को जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी जिम्मेवारी के अलग-अलग स्थानों से तस्करी के प्रयासों को नाकाम कर 1321 प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें और 47 किलोग्राम गांजा जब्त किया।

बीएसएफ द्वारा जारी बयान के मुताबिक, जब्त फेंसिडिल का बाजार मूल्य 2,34,139 रुपये है और फेंसिडिल व गांजा की अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, 15 जनवरी की रात बीएसएफ के खुफिया विभाग द्वारा सीमा चौकी गोंगरा, एडहाक दक्षिण बंगाल- 1 बटालियन के इलाके से प्रतिबंधित समान की क्रॉसिंग के बारे में विश्वस्त सूचना कंपनी कमांडर सीमा चौकी गोगरा, को दी गई। जिसपर तुरंत कार्रवाई करते हुए कंपनी कमांडर ने पेट्रोलिंग पार्टी को भारत- बांग्लादेश बॉर्डर फेंस के आगे संदिग्ध इलाके में भेजा। पार्टी ने इलाके की गहन तलाशी करते हुए वहां से 25 किलोग्राम गांजा बरामद किया।

एक अन्य घटना में 15 जनवरी को विश्वस्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए बॉर्डर आउटपोस्ट विष्णुपारा, 54 बटालियन के जवान भारत- बांग्लादेश बॉर्डर रोड के पास विशेष तलाशी अभियान पर थे। इस दौरान जवानों ने 17 किलोग्राम गांजा तथा 175 फेंसिडिल की बोतलें झाड़ियों के नीचे से बरामद की।इसके अलावा बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपनी जिम्मेदारियों के क्षेत्रों से और 1146 फेंसिडिल बोतलें, पांच किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ पांच मवेशियों को भी तस्करी से बचाया। वहीं, बीएसएफ ने जब्त फेंसिडिल व गांजा को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस स्टेशनों/कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2021 के दौरान बीते 15 दिनों के अंदर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 14,421 फेंसिडिल बोतलें, 131.95 किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ 116 मवेशियों को बांग्लादेश में तस्करी से बचाया है। 

chat bot
आपका साथी