बांग्लादेश सीमा के पास बीएसएफ ने घास में छिपाकर रखे 350 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की

तस्करों ने‌ बांग्लादेश में तस्करी के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब एक किलोमीटर पीछे के इलाके में बीएसएफ की सीमा चौकी घोजाडांगा अंतर्गत पाखीडांगा गांव के पास एक खेत में घास में छुपा कर फेंसिडिल की बोतलों को रखा था। लेकिन सतर्क जवानों ने इसे भी पकड़ लिया।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 03:15 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 03:32 PM (IST)
बांग्लादेश सीमा के पास बीएसएफ ने घास में छिपाकर रखे 350 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की
14 पैकेट मत्स्य डिंब (मछली के जीरे) को जब्त किया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 153वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करों के मंसूबों को ध्वस्त करते हुए घास में छिपाकर रखे गए प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें की एक बड़ी खेप जब्त किया है।

अधिकारियों ने बताया कि तस्करों ने‌ बांग्लादेश में तस्करी के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब एक किलोमीटर पीछे के इलाके में बीएसएफ की सीमा चौकी घोजाडांगा अंतर्गत पाखीडांगा गांव के पास एक खेत में घास में छुपा कर फेंसिडिल की बोतलों को रखा था। लेकिन सतर्क जवानों ने इसे भी पकड़ लिया। खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार देर रात अभियान चलाकर मौके से जवानों ने 350 बोतल फेंसिडिल जब्त किया बीएसएफ की ओर से बताया गया कि शुक्रवार रात करीब 10 बजे एक खुफिया सूचना मिली कि पाखीडांगा गांव के पास खेत में सामानों की खेप छिपा कर रखा गया है।

खबर मिलते ही 153वीं बटालियन के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने कंपनी कमांडर को तुरंत कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद एक एंबुश पार्टी को संदिग्ध स्थान पर भेजकर रात में ही तलाशी शुरू की गई। शुरू में वहां से एक पैकेट मिला जिसमें 25 बोतल फेंसिडिल था। इसके बाद कमांडेंट के निर्देश पर आसपास और तलाशी ली गई तो कुल 350 बोतल फेंसिडिल वहां से मिला, जिसे घास के नीचे छिपाकर रखा गया था। इसके बाद फेंसिडिल को वहीं छोड़ जवानों ने रातभर घात (एंबुश) लगाया, ताकि जिसने इसे छुपा कर रखा है वह इसे लेने आएगा। लेकिन सुबह तक कोई इसे लेने नहीं आया इसके बाद बीएसएफ जवानों ने सभी फेंसिडिल बोतलों को जब्त कर लिया।

सीमा पार करते बांग्लादेशी घुसपैठिए को भी पकड़ा

एक अन्य घटना में 153वीं वाहिनी के जवानों ने सीमा चौकी घोजाडांगा इलाके से अवैध तरीके से सीमा पार करते एक बांग्लादेशी घुसपैठिए को भी गिरफ्तार किया है। वह अवैध तरीके से बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए युवक का नाम सुमन शेख (25) है। वह बांग्लादेश के गोपालगंज जिले का रहने वाला है। उसके पास से 4,330 रुपये भारतीय करेंसी और चार मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है।

1.40 लाख रुपये मूल्य के 14 पैकेट मत्स्य डिंब भी जब्त

एक अन्य घटना में 153 बटालियन के ही जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी डोबिला इलाके में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 14 पैकेट मत्स्य डिंब (मछली के जीरे) को जब्त किया। जब्त मत्स्य डिंब का अनुमानित मूल्य करीब 1.40 लाख रुपये है। इसे अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 800 मीटर पीछे के इलाके से जब्त किया गया। इसकी बांग्लादेश में तस्करी की जानी थी। बीएसएफ ने जब्त सामानों व गिरफ्तार घुसपैठिए को संबंधित पुलिस स्टेशन/ कस्टम कार्यालय के हवाले कर दिया है।

बीएसएफ कमांडेंट में जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, 153 बटालियन के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने इस सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए अपने जवानों की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। कमांडेंट नेगी ने बताया कि तस्कर नित नए- नए तरीके से तस्करी की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस बटालियन के इलाके से उनकी कोई भी चाल कामयाब नहीं हो रही। गौरतलब है कि एक समय यह इलाका तस्करी के लिए कुख्यात था, लेकिन इसपर अब पूरी तरह शिकंजा कस चुका है। उन्होंने बताया कि उनके जवान सीमा पार अपराधों के लिए शून्य तस्करी के संकल्प को पूरा करने के लिए पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं। 

chat bot
आपका साथी