बीएसएफ ने मालदा में भारत- बांग्लादेश सीमा से 10 लाख के जाली नोट जब्त किए, तस्करों के मंसूबे ध्वस्त

BSF seizes 10 lakh fake currency बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने तस्करों के मंसूबे ध्वस्त करते हुए 10 लाख के भारतीय जाली नोटों की खेप जब्त किया है।

Vijay KumarFri, 11 Jun 2021 04:05 PM (IST)
जाली नोटों को फेंककर तस्करी का किया था प्रयास।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने तस्करों के मंसूबे ध्वस्त करते हुए 10 लाख के भारतीय जाली नोटों की खेप जब्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि काफी लंबे अरसे के बाद इतनी बड़ी जाली नोटों की खेप जब्त किया गया है।

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जाली नोटों को गुरुवार की मध्य रात्रि को बीएसएफ की सीमा चौकी शोभापुर, 78वीं वाहिनी के इलाके से उस वक्त जब्त किया गया जब अंधेरे का फायदा उठाकर बांग्लादेश की तरफ से तस्करों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगे तारबंदी के ऊपर से इसे तस्करी के उद्देश्य से फेंकने का प्रयास किया। लेकिन सीमा पर तैनात जवानों ने चौकसी का परिचय देते हुए तस्करों की योजना को विफल कर दिया। हालांकि तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकला।

फिर उस जगह की अच्छे से तलाशी लेने पर वहां से एक बैग मिला, जिसमें 10 लाख रुपये मूल्य के 2,000 के 500 नोटों की पांच बंडल मिला। बीएसएफ ने जब्त भारतीय जाली मुद्रा को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस स्टेशन वैष्णव नगर को सौंपा दिया है।इधर, 78वीं वाहिनी, बीएसएफ के कार्यवाहक कमांडेंट विश्वबंधु ने बताया कि तस्कर हमेशा रात के अंधेरे का फायदा उठाने की फिराक में रहते है और मौका मिलते ही इस प्रकार की तस्करी को अंजाम देते है। लेकिन तस्करी पर नकेल कसने के लिए हमने संवेदनशील इलाकों में रात्रि उपकरण को भी स्थापित किया हुआ है। रात्रि में पैट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है।

अब उनकी बटालियन के जवानों की चौकस निगाहों से किसी भी प्रकार की तस्करी कर पाना संभव नहीं है।बताते चलें कि एक समय मालदा जिला जाली नोटों की तस्करी के लिए पूरे देश में कुख्यात था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी सतर्कता की बदौलत तस्करी पर पूरी तरह नकेल कस दिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.