बीएसएफ ने तस्करी की बड़ी कोशिशों को नाकाम कर प्रतिबंधित विविध सामग्रियों की बड़ी खेप जब्त की

जवानों ने उत्तर 24 जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दवाइयां कपड़े तंबाकू तथा अन्य प्रकार के प्रतिबंधित विविध सामग्रियों की बड़ी खेप को जब्त किया है। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया जब्त वस्तुओं की अनुमानित कीमत 423493 रुपये हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:16 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:16 AM (IST)
बीएसएफ ने तस्करी की बड़ी कोशिशों को नाकाम कर प्रतिबंधित विविध सामग्रियों की बड़ी खेप जब्त की
बीएसएफ द्वारा जब्त प्रतिबंधित विविध सामानों की खेप।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दवाइयां, कपड़े, तंबाकू तथा अन्य प्रकार के प्रतिबंधित विविध सामग्रियों की बड़ी खेप को जब्त किया है। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया जब्त वस्तुओं की अनुमानित कीमत 4,23,493 रुपये हैं। इन सभी वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश में सीमा चौकी हरिदासपुर, उत्तर 24 परगना से होकर तस्करी के माध्यम से ले जाया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, 6 अप्रैल को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी हरिदासपुर, 158 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल (अंतरराष्ट्रीय सीमा) पार्किंग एरिया के पास एक विशेष ऐम्बुश लगाया। इस दौरान जवानों ने कुछ संदिग्ध व्यक्तियों की हरकतें देखी जो कुछ पोटलियों के साथ तस्करी के उद्देश्य से पार्किंग एरिया में घूम रहे थे। जवानों ने जब उन्हें चुनौती दी, तो वे पोटलों को लेकर भागने की कोशिश करने लगे, यह देख जवानों ने तेजी से उनका पीछा किया तो तस्कर पोटला छोड़कर घनी आबादी वाले इलाके का लाभ उठाकर वापस भारतीय क्षेत्र में भाग गए। जब जवानों ने पार्किंग एरिया की तलाशी ली तो तीन बड़े बैग (पोटला) बरामद हुए जिसके अंदर दवाइयां, तंबाकू, कपड़े तथा अन्य प्रकार की प्रतिबंधित विविध सामग्री से भरे हुए थे।

जब्त सभी वस्तुओं को कस्टम कार्यालय पेट्रापोल को अग्रिम कानूनी कार्यवाही के लिए सौंप दिया गया है। इधर, सुरेंद्र सिंह, कमांडिंग ऑफिसर, 158 वाहिनी ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नाकाम करते हुए दवाइयां व अन्य प्रकार की विविध सामग्री की बड़ी खेप जब्त को किया गया। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

उन्होंने आगे बताया कि महानिरीक्षक, दक्षिण बंगाल सीमांत, सीमा सुरक्षा बल द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत सीमा पर होने वाले अपराधों के प्रति शून्य तस्करी के संकल्प को पूरा करने के लिए उनके जवान पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं। 

chat bot
आपका साथी