बीएसएफ ने दुर्लभ प्रजाति के नौ गोल्डन ब्लू मकाऊ पक्षियों को तस्करी से बचाया, बांग्लादेश से भारत में की जा रही थी तस्करी

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के नौ गोल्डन ब्लू मकाऊ पक्षियों को तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:32 PM (IST)
बीएसएफ ने दुर्लभ प्रजाति के नौ गोल्डन ब्लू मकाऊ पक्षियों को तस्करी से बचाया, बांग्लादेश से भारत में की जा रही थी तस्करी
नदिया जिले की सीमा से होकर बांग्लादेश से भारत में की जा रही थी तस्करी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के नौ गोल्डन ब्लू मकाऊ पक्षियों को तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया है। बीएसएफ की ओर से गुरुवार को जारी बयान में बताया गया कि इन पक्षियों को बुधवार देर रात उस वक्त तस्करी से बचाया गया जब इसे बल की सीमा चौकी हृदयपुर, 82वीं वाहिनी के इलाके से सीमा पार कराकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

बयान के मुताबिक, सीमा चौकी हृदयपुर के इलाके से दुर्लभ पक्षियों के तस्करी की विशेष सूचना मिलने पर ड्यूटी पर तैनात सभी जवानों को सतर्क किया गया। रात लगभग 9:30 बजे जवानों को तारबंदी के दोनों तरफ से तस्करों की हरकत दिखाई दी।जब जवानों ने तस्करों को चुनौती दी और पीछा किया तो जवानों को देखकर तारबंदी के दोनों तरफ से तस्कर अंधेरे और घनी झाड़ियों का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। उसके पश्चात इलाके की अच्छे से तलाशी की गई।

इस दौरान मौके से पिंजरे बरामद हुए जिसमें नौ दुर्लभ प्रजाति के गोल्डन ब्लू मकाउ पक्षी मिले। बीएसएफ ने बरामद किए गए सभी पक्षियों को आगे की कार्यवाही के लिए कृष्णानगर वन विभाग को सौंप दिया है।इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहा है और किसी भी कीमत पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दुर्लभ पक्षियों की तस्करी नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी