बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चार मवेशियों को तस्करी से बचाया, फेंसिडिल और गांजा भी जब्त

बीएसएफ के खुफिया विभाग से जानकारी मिलने पर 13 जनवरी की रात में सीमा चौकी डोबिला 153 बटालियन के जवानों ने अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के पास दो-तीन तस्करों को सिर पर रखे पोटलों के साथ देखा जो अंतररराष्ट्रीय सीमा की तरफ बढ़ रहे थे।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:13 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:13 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चार मवेशियों को तस्करी से बचाया, फेंसिडिल और गांजा भी जब्त
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चार मवेशियों को तस्करी से बचाया

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर क्षेत्र में चलाए जा रहे 'शून्य तस्करी अभियान' के तहत 13/14 जनवरी को बीएसएफ के जवानों ने अपनी चौकसी का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेवारी के अलग-अलग स्थानों से चार मवेशियों व दो श्वान के बच्चों को तस्करों के चंगुल से मुक्त कराने के साथ 563 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें एवं दो किलोग्राम गांजा जब्त किया।

बीएसएफ द्वारा जारी बयान के मुताबिक जब्त फेंसिडिल का बाजार मूल्य 95,537 रुपये जबकि मवेशियों का मूल्य 72,788 रुपये है। फेंसिडिल, मवेशियों और गांजा की अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए अवैध तरीके से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। बयान के मुताबिक, बीएसएफ के खुफिया विभाग से जानकारी मिलने पर 13 जनवरी की रात में सीमा चौकी डोबिला, 153 बटालियन, के जवानों ने अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के पास दो-तीन तस्करों को सिर पर रखे पोटलों के साथ देखा, जो अंतररराष्ट्रीय सीमा की तरफ बढ़ रहे थे।

जवानों ने उन्हें चुनौती दी, जिसके बाद तस्कर अंधेरे तथा बांस के बागान का फायदा उठाकर भाग निकले। इलाके की तलाशी लेने पर वहां से 140 फेंसिडिल की बोतलें, 02 श्वान (डॉग) तथा दो किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। एक अन्य घटना में, 13/14 जनवरी की मध्य रात्रि को विश्वस्त सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी सुखदेवपुर, 24 बटालियन, सेक्टर मालदा के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ जवानों ने तस्करों की संदिग्ध गतिविधियों को देखा और उन्हें चुनौती दी।

जवानों की आवाज़ सुनते ही तस्कर अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले। इलाके की तलाशी लेने पर मौके से 198 फेंसिडिल बोतलें बरामद की गई। इसके अलावा जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपनी जिम्मेदारियों के क्षेत्रों से और 225 फेंसिडिल की बोतलें और चार मवेशियों को तस्करी से बचाया।

जब्त फेंसिडिल और गांजे को बीएसएफ ने संबंधित पुलिस स्टेशनों / कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2021 के दौरान अब तक दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 11,701 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें, 109 मवेशियों और 84.95 किलोग्राम गांजा जब्त किया है, जब इसकी बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 

chat bot
आपका साथी