बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर दुर्लभ प्रजाति के 54 विदेशी पक्षियों को बचाया

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के विभिन्न प्रकार के 54 विदेशी पक्षियों को तस्करों के चंगुल से बचाया है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:17 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:17 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर दुर्लभ प्रजाति के 54 विदेशी पक्षियों को बचाया
जवानों ने जब्त पक्षियों के साथ बीएसएफ जवान।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के विभिन्न प्रकार के 54 विदेशी पक्षियों को तस्करों के चंगुल से बचाया है। बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि एक खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए बॉर्डर आउट पोस्ट विजयपुर इलाके में 54वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने इन पक्षियों को तस्करी से बचाया।

बयान के मुताबिक, 24 फरवरी को बॉर्डर आउट पोस्ट विजयपुर के इलाके से विदेशी पक्षियों की तस्करी के संबंध में बीएसएफ खुफिया शाखा से प्राप्त एक विश्वस्त जानकारी पर कार्रवाई करते हुए बीएसएफ के जवानों द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। जवानों ने पिंजरों के साथ भारत की ओर बढ़ रहे पांच-छह तस्करो की संदिग्ध गतिविधियों को देखा। तस्करो को देखते ही जवानों ने उन्हें चुनौती दी और पीछा किया, लेकिन तस्कर घनी वनस्पति और बांस की झाडिय़ों का लाभ उठाकर बांग्लादेश की ओर भागने में सफल रहे। उसके बाद इलाके की तलाशी ली गई तो कई पिंजरे बरामद किए गए जिसके अंदर से 54 विदेशी पक्षी मिले। जब्त पक्षियों में दो रोजी फेस्ड लव बर्ड, 45 वडगोरिगर, एक टीमनेह तोता, दो मेजर मिचेल्स व चार कॉमन रैवेन शामिल है।

बीएसएफ ने सभी बचाए गए पक्षियों को वन विभाग, जिला नादिया को सौंप दिया है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि बीएसएफ वन्यजीवों की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर कड़े कदम उठा रही है। इस कारण तस्कर सीमा क्षेत्र में अपनी कुख्यात गतिविधियों को अंजाम देने में भारी कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं। उनमें से कई को अपराध करने के लिए पकड़ा जा रहा है। हाल के दिनों में लगातार दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बॉर्डर क्षेत्र में पक्षियों की तस्करी को नाकाम किया गया है। 

chat bot
आपका साथी