बीएसएफ ने सीमा पर दुर्लभ अफ्रीकन लव बर्ड्स पक्षी को तस्करी से बचाया

बीएसएफ ने सीमा पर 50 अफ्रीकन लव बर्ड्स पक्षी को तस्करी से बचाया दुर्लभ पक्षियों की बांग्लादेश से भारत में की जा रही थी तस्करी। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने चार प्लास्टिक के बैग बरामद किए जिनमें से 20 तोते और 50 लव बर्ड्स बरामद किए गए।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 08:51 AM (IST)
बीएसएफ ने सीमा पर दुर्लभ अफ्रीकन लव बर्ड्स पक्षी को तस्करी से बचाया
भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी से बचाए गए दुर्लभ पक्षी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 153वीं वाहिनी के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के 50 अफ्रीकन लव बर्ड्स और 20 तोते को तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया है। अधिकारियों ने बताया कि इन दुर्लभ पक्षियों को सीमा चौकी (बीओपी) दोबिला इलाके से तस्करी से बचाया गया जब तस्कर रात के अंधेरे में बांग्लादेश से भारत में तस्करी के उद्देश्य से इसे चला रहे थे।

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि पांच नवंबर की रात लगभग 10:30 बजे पुख्ता खुफिया खबर के आधार पर सीमा चौकी दोबीला के तत्काल प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) के जवानों ने सीमा पर दो व्यक्तियों की संदिध हरकत को देखा। क्यूआरटी ने व्यक्तियों का पीछा किया परंतु घने अंधेरे का फायदा उठाकर दोनों तस्कर वहां से भाग निकले।

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने इलाके की अच्छे तरीके से तलाशी ली और वहां से चार प्लास्टिक के बैग बरामद किए जिनमें से 20 तोते और 50 लव बर्ड्स बरामद किए गए। बीएसएफ ने तस्करों से मुक्त कराए गए पंक्षियों को देखभाल एवं अन्य कार्यवाही के लिए अलीपुर चिड़ियाघर, कोलकाता को सौंप दिया है। गौरतलब है कि

153वीं वाहिनी के जवानों ने इससे पहले 22 सितंबर को दोबिला सीमा चौकी क्षेत्र से ही 25 अफ्रीकन लव बर्ड्स पक्षी (तोता) को तस्करों के चंगुल से आजाद कराया था।

तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है बीएसएफ : कमांडेंट

इधर, 153वीं वाहिनी बीएसएफ के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने बताया कि बीएसएफ सीमा पर होने वाली दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा की हम किसी भी हाल में अपने इलाके से तस्करी नही होने देंगे। 

chat bot
आपका साथी