Indo Bangladesh border: अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते बीएसएफ ने नौ और बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने उत्तर 24 परगना जिले के अलग-अलग सीमा चौकी इलाके से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते नौ और बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। कुछ बांग्लादेशी काम की तलाश में भारत आने की कोशिश कर रहे थे कोशिश कुछ देश जा रहे थे वापस

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 05:04 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 05:04 PM (IST)
Indo Bangladesh border: अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते बीएसएफ ने नौ और बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा
उत्तर 24 परगना जिले के अलग-अलग सीमा चौकी इलाके से पकड़े गए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने उत्तर 24 परगना जिले के अलग-अलग सीमा चौकी इलाके से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते नौ और बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इनमें छह महिलाएं हैं। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ के प्रवक्ता ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया कि इनमें से आठ बांग्लादेशी नागरिकों को 112वीं वाहिनी की सीमा चौकी हकीमपुर, तराली और बिथारी के इलाके से शुक्रवार को जवानों ने पकड़ा, जिनमें से कुछ अवैध तरीके से सीमा लांघ कर भारत आने की कोशिश कर रहे थे जबकि कुछ बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहे थे।

इसी तरह एक अन्य बांग्लादेशी नागरिक को सीमा चौकी घोजाडांगा, 153वीं वाहिनी के इलाके से पकड़ा गया, जब वह भारत से वापस अपने देश जाने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों की पहचान जॉनी शेख,

रोमिना शेख, रीमा मौला, रवींद्र बरोई, सलमा सरदार, फरीदा कुरैशी, ख़ादिजा शेख, बबलू शेख व मोहम्मद रखमन रहीम फोरजी है। ये सभी बांग्लादेश के अलग-अलग जिले के रहने वाले हैं। बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला कि इनमें से कुछ व्यक्ति काम की तलाश में भारत आने की कोशिश कर रहे थे और कुछ जो पहले ही अवैध तरीके से आकर रह रहे थे वह वापस बांग्लादेश अपने परिवारों से मिलने के लिए जा रहे थे। ये सभी लोग दलाल की मदद से सीमा आर- पार करना चाहते थे।

इस काम के लिए दलाल ने इन लोगों से हजारों रुपये भी लिया था। बांग्लादेशी नागरिकों ने पिंटू नामक एक दलाल के नाम का भी खुलासा किया है, जो उत्तर 24 परगना जिले के हसनाबाद थाना अंतर्गत रोजीबूर गांव का रहने वाला है। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पकड़े गए सभी व्यक्तियों को संबंधित पुलिस स्टेशन को सौंप दिया है। बताते चलें कि बीएसएफ लगातार बांग्लादेशी घुसपैठियों को पकड़ रही है और हाल के दिनों में दक्षिण बंगाल सीमांत इलाके से बड़ी संख्या में गिरफ्तारियां हुई है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जताई खुशी

इधर, 112वीं और 153वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडेंट ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है, जिसके परिणामस्वरूप नौ बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

chat bot
आपका साथी