भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर आगे बढ़ रही बीएसएफ की मैत्री साइकिल रैली

भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में उनके सम्मान स्वरूप शुरू की गई ऐतिहासिक मैत्री साइकिल रैली लगातार आगे बढ़ती जा रही है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:31 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:31 AM (IST)
भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर आगे बढ़ रही बीएसएफ की मैत्री साइकिल रैली
लगातार आगे बढ़ रही बीएसएफ की मैत्री साइकिल रैली

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में उनके सम्मान स्वरूप शुरू की गई ऐतिहासिक मैत्री साइकिल रैली लगातार आगे बढ़ती जा रही है।

10 जनवरी को बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी पानीतार, 153 बटालियन से शुरू होकर 4097 किलोमीटर की लंबी यात्रा पर निकले रैली में शामिल 13 सदस्यीय साइकिल दल बीएसएफ के कोलकाता सेक्टर, कृष्णनगर सेक्टर व बहरमपुर सेक्टर अंतर्गत विभिन्न बीओपी व सीमावर्ती क्षेत्रों से गुजरते हुए छठे दिन शनिवार को मालदा सेक्टर इलाके में प्रवेश कर गए। यहां 78 बटालियन अंतर्गत बीएसएफ के बीओपी नीमतीता में साइकिल दल के पहुंचने पर उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। यहां से फिर यह साइकिल रैली शुरू होकर बोट के माध्यम से गंगा नदी को पार करने के बाद 24 बटालियन अंतर्गत बीएसएफ के बीओपी सबदलपुर के क्षेत्र में कुप्पा पुल पर पहुंची।

साइकिल दल को प्रोत्साहित करने के लिए मालदा के डीआइजी बीओपी नीमतीता से बीओपी महादीपुर तक साथ रहे

 वहीं, रैली में शामिल प्रतिभागियों की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए मालदा सेक्टर के डीआइजी संजय गौड़ भी बीओपी नीमतीता से साइकिल चालकों के साथ आए और 24 बटालियन बीएसएफ के बीओपी महादीपुर तक उनके साथ ही रहे। इससे पहले कुप्पा पुल पर 24 बटालियन के सेकेंड इन कमांड जीवन किशोर गुप्ता के साथ बीओपी सबदलपुर के कंपनी कमांडर व अन्य अधिकारियों ने साइकिल दल का फूलों के साथ जोरदार स्वागत किया। वहीं, इस मौके पर साइकिल दल का स्वागत करने के लिए ग्राम प्रधान, पंचायत के सदस्यों सहित सैकड़ों की संख्या में स्थानीय ग्रामीण वह बच्चे वहां मौजूद थे। सभी ने फूलों के साथ व ताली बजाकर साइकिल चालकों का स्वागत किया। इसके बाद साइकिल दल आगे के लिए निकल गए और फिर उन्हें ससानी के कंपनी कमांडर और ग्रामीणों द्वारा चाय नाश्ते के लिए 24 बटालियन बीएसएफ के बीओपी नवादा में स्वागत किया गया।

बीओपी महादीपुर में हुआ भव्य स्वागत समारोह, बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के अधिकारी भी रहे मौजूद

बीओपी नवादा में विश्राम के बाद मैत्री साइकिल रैली बीओपी महादीपुर के लिए रवाना हुई। वहीं, रास्ते में भी साइकिल दल का स्थानीय लोगों व बीएसएफ कर्मियों ने फूलों व ताली के साथ जोरदार स्वागत किया। इसके बाद बीएसएफ के मालदा सेक्टर मुख्यालय में कमांडेंट सत्यव्रत मुखर्जी ने 59 बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल महमूदुला हसन के साथ साइकिल दल का बीओपी महादीपुर में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस अवसर पर आयोजित स्वागत समारोह में मालदा के पुलिस अधीक्षक आलोक राजोरिया, इंग्लिश बाजार ब्लॉक की सभापति लिपिका बर्मन घोष सहित कस्टम के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग भी साइकिल चालकों का स्वागत करने के लिए मौजूद थे।

भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया

स्वागत समारोह व जलपान के बाद यहां एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। वहीं, मैत्री साइकिल रैली व सांस्कृतिक कार्यक्रम का गवाह बनने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोग जुटे थे। वहीं, 24 बटालियन बीएसएफ के बीओपी महादीपुर में दोपहर के भोजन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद मैत्री साइकिल रैली को मालदा सेक्टर के डीआइजी संजय गौड़ सहित 24 बटालियन के सेकेंड इन कमांड प्रवीण प्रताप सिंह एवं बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के लेफ्टिनेंट कर्नल द्वारा एक साथ हरी झंडी दिखाकर आगे के पड़ाव के लिए रवाना किया गया।

17 मार्च को मिजोरम में समाप्त होगी साइकिल रैली

गौरतलब है कि यह साइकिल रैली बांग्लादेश की सीमा से लगने वाले बंगाल सहित पूर्वोत्तर के छह सीमावर्ती राज्यों से होते हुए 66 दिनों में 4097 किलोमीटर की लंबी दूरी तय कर आगामी 17 मार्च को मिजोरम के सिल्कोर में समाप्त होगी। 

chat bot
आपका साथी