बीएसएफ ने दुर्लभ प्रजाति के 31 सांपों को तस्करों के चंगुल से कराया आजाद, वन विभाग को सौंपा

भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने तस्करों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए उनके चंगुल से 31 दुर्लभ प्रजाति के सांपों को आजाद कराया है। इन सांपों को तस्कर अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर भारत से बंग्लादेश भेजने की फिराक में थे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 05:45 PM (IST)
बीएसएफ ने दुर्लभ प्रजाति के 31 सांपों को तस्करों के चंगुल से कराया आजाद, वन विभाग को सौंपा
बीएसएफ ने जब्त सांपों को वन विभाग को सौंपा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने तस्करों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए उनके चंगुल से 31 दुर्लभ प्रजाति के सांपों को आजाद कराया है। इन सांपों को तस्कर अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर भारत से बंग्लादेश भेजने की फिराक में थे।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि सोमवार तड़के 08वीं वाहिनी की सीमा चौकी झोरपाड़ा की सीमा पर तैनात जवानों ने सीमा सड़क के समीप केला बागान से दो से तीन संदिग्ध लोगों को आते देखा। जवानों ने उन्हें रुकने को कहा तो वो (तस्कर) घने अंधेरे और केला बागान की आड़ लेकर मौके से भाग निकले। आसपास के इलाके की तलाशी के दौरान एक बैग मिला जिसमें 23 दुर्लभ प्रजाति के सांप थे। इसके उपरांत सुबह उजाला होने पर जवानों ने फिर से उस स्थान की गहन तलाशी ली तो आठ और सांप एक थैले में मिले।बरामद किए गए सांपों को बीएसएफ ने वन विभाग विभाग, कृष्णानगर, नदिया को सौंप दिया है।

इधर, बीएसएफ के डीआइजी व प्रवक्ता सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि भारत- बंग्लादेश सीमा पर वन्यजीव की तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है। जिस वजह से तस्करों को सीमावर्ती इलाके में अपनी गतिविधियों को अंजाम देने में काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा है। उनमें से कई पकड़े जा रहे हैं और उनको अपराध करने के लिए दंडित किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि सर्प विष से कई प्रकार की दवाएं बनाई जाती है और विदेशों में इसकी काफी डिमांड है। बीएसएफ अधिकारी के अनुसार, हाल के वर्षों में भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से पहली बार इतनी बड़ी संख्या में जीवित सांपों को बरामद किया गया है।

chat bot
आपका साथी