Bakrid 2021: बीएसएफ ने ईद-उल-अजहा के अवसर पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान

Eid-ul-Adha 2021 अंतरराष्ट्रीय सीमा के विभिन्न स्थानों पर दोनों देशों के सीमा प्रहरियों ने एक दूसरे को मिठाइयां भेंट की और शुभकामनाएं दीं। दोनों देशों के प्रमुख त्योहारों के अवसरों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की दोनों सीमा बलों के बीच लंबे समय से परंपरा रही है

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:43 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 12:43 PM (IST)
Bakrid 2021: बीएसएफ ने ईद-उल-अजहा के अवसर पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान
ईद-उल-अजहा के मौके परबंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक दूसरे को मिठाईयां भेंट करते बीएसएफ व बीजीबी अधिकारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने बुधवार को ईद-उल-अजहा के अवसर पर बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आईसीपी पेट्रापोल सहित अन्य सीमा चौकियों पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के डीआइजी व प्रवक्ता सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया सौहार्दपूर्ण माहौल में दक्षिण बंगाल के जिलों से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के विभिन्न स्थानों पर दोनों देशों के सीमा प्रहरियों ने एक दूसरे को मिठाइयां भेंट की और शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने बताया कि दोनों देशों के प्रमुख त्योहारों के अवसरों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की दोनों सीमा बलों के बीच लंबे समय से परंपरा रही है।दोनों सीमा रक्षक बलों में दशकों से सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। दोनों बलों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान सद्भावना के रूप में आता है और सच्ची दोस्ती को दर्शाता है। यह सौहार्दपूर्ण संबंधों को बनाने और मजबूत करने में भी मदद प्रदान करता है। दूसरी ओर, ईद-अल-अजहा यानी बकरीद के त्योहार की शुभकामनाओं के साथ सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती इलाकों में कड़ी चौकसी भी बरत रहा है।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर पर 913 किलोमीटर सीमा की रखवाली का है दायित्व

बताते चलें कि बीएसएफ की कोलकाता स्थित दक्षिण बंगाल फ्रंटियर पर भारत- बांग्लादेश की 4,069 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा में से 913 किलोमीटर की रखवाली करने की जिम्मेदारी है। इस सीमा में बंगाल के पांच सरहदी जिले- उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नदिया, मुर्शिदाबाद और मालदा आते हैं और इसके सिर्फ 405 किलोमीटर या 44.34 फीसद सीमा पर ही बाड़ (फेंसिंग) लगी है जबकि बड़े हिस्से में नदियां हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कुछ स्थानों पर गांव भी हैं, जिसके चलते इस सीमा की रखवाली और भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है।

chat bot
आपका साथी