बीएसएफ ने चांदी की तस्करी करती महिला तस्कर की योजना को किया ध्वस्त, सोनाई नदी से 10 लाख की चांदी जब्त

जब्त चांदी का वजन 21.8 किलोग्राम है जिसकी भारतीय बाजार में कीमत 1008533 रुपये आंकी गई है। इन आभूषणों को सीमा चौकी हाकिमपुर क्षेत्र में स्थित सोनाई नदी से जब्त किया गया जहां बांग्लादेश में तस्करी के उद्देश्य से छिपा कर रखा गया था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:47 AM (IST)
बीएसएफ ने चांदी की तस्करी करती महिला तस्कर की योजना को किया ध्वस्त, सोनाई नदी से 10 लाख की चांदी जब्त
उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ द्वारा जब्त चांदी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 112वीं बटालियन के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी की योजना को विफल करते हुए चांदी के आभूषणों की एक बड़ी खेप जब्त किया है। बीएसएफ द्वारा एक बयान में बताया गया कि जब्त चांदी का वजन 21.8 किलोग्राम है, जिसकी भारतीय बाजार में कीमत 10,08,533 रुपये आंकी गई है। इन आभूषणों को सीमा चौकी हाकिमपुर क्षेत्र में स्थित सोनाई नदी से जब्त किया गया, जहां बांग्लादेश में तस्करी के उद्देश्य से छिपा कर रखा गया था।

बयान के मुताबिक, 19 अक्टूबर को 112वीं बटालियन की सीमा चौकी हाकिमपुर को खुफिया विभाग ने ऐसी खबर दी कि पत्नीपाड़ा घाट पर सोनाई नदी के रास्ते भारी मात्रा में चांदी के आभूषणों की तस्करी होगी। सूचना मिलते ही तुरंत बीएसएफ के जवान पत्नीपाड़ा घाट पर पहुंचे, जहां देखा कि एक महिला नायलान की रस्सी पकडे़ सोनाई नदी के बीच में खड़ी थी और बांग्लादेश की तरफ जाने की फिराक में थी। जैसे ही बीएसएफ जवान नाव पर सवार होकर नदी में महिला की तरफ बढ़ने लगे, वह महिला गहरे पानी की तरफ भागने लगी। बीएसएफ ने पीछा किया लेकिन महिला तैर कर बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश कर गई। बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा का उल्लघंन नहीं किया, जिसका फायदा उठाकर वह महिला भाग गई।

नायलान की रस्सी में आभूषणों को बांध कर नदी के रास्ते बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश

जब बीएसएफ ने पानी में घुस कर गहनता से तलाशी ली तो उन्हें एक नायलान की रस्सी मिली जो भारत की तरफ से बांग्लादेश की तरफ बंधी हुई थी। रस्सी को जब खींचा गया तो उसमें एक प्लास्टिक का बंधा हुआ बैग मिला जिसको खोलने पर 17 पैकेट बरामद हुए जो कि ब्राउन कलर के टेप से लपेटे गए थे। जब उन पैकेटों को खोला गया तो उसमें से भारी मात्रा में चांदी के आभूषण मिले, जिनका वजन 21.8 किलोग्राम निकला। बीएसएफ ने जब्त आभूषणों को कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया है।इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जन संपर्क अधिकारी ने 112वीं बटालियन के जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की और कहा कि तस्कर, चाहे कोई भी हथकंडे को अपना लें, हम उन्हें कामयाब नहीं होंगे। 

chat bot
आपका साथी