West Bengal: बीएसएफ ने 8.602 किलोग्राम चांदी के आभूषण के साथ दो तस्करों को पकड़ा

सीमावर्ती उत्तर 24 परगना जिले में तस्करी की दो अलग-अलग घटनाओं को किया नाकाम। बीएसएफ ने बताया कि जब्त चांदी की अनुमानित कीमत 419439 रुपये हैं। इन आभूषणों को बीएसएफ की सीमा चौकी अर्शिकारी तथा हाकिमपुर क्षेत्र से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:16 PM (IST)
West Bengal: बीएसएफ ने 8.602 किलोग्राम चांदी के आभूषण के साथ दो तस्करों को पकड़ा
चांदी के आभूषणों के साथ गिरफ्तार दोनों तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में दो अलग-अलग घटनाओं में तस्करी को नाकाम करते हुए 8.602 किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से मंगलवार को एक बयान में बताया गया कि जब्त चांदी की अनुमानित कीमत 4,19,439 रुपये हैं। इन आभूषणों को सोमवार को उस वक्त जब्त किया गया जब इसे उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी अर्शिकारी तथा हाकिमपुर क्षेत्र से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

पहली घटना में 17 मई को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी अर्शिकारी, 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक ग्राम गोयलपोता (भिटारी) मे तलाशी अभियान चलाया। जवानों ने यहां एक संदिग्ध घर का घेराव कर तलाशी ली तो घर के अंदर दो संदिग्ध युवक मिले। जवानों को देखकर दोनों ही युवकों ने मोटरसाइकिल से भागने की कोशिश की, लेकिन दोनों को ही पकड़ लिया।

तलाशी के दौरान मोटरसाइकिल के अंदर अलग- अलग कैविटी ( गुप्त स्थान) से कुल 7.576 किलोग्राम चांदी के आभूषण बरामद हुए, जिसकी अनुमानित कीमत 3,75,148 रुपये है।जवानों ने आभूषण के साथ मोटरसाइकिल को जब्त कर लिया तथा दोनों तस्करों को भी हिरासत में ले लिया।पकड़े गए तस्कर की पहचान सायेम अली (45), ग्राम-हाकिमपुर, पोस्ट- हाक़ीमपुर, थाना- स्वरूपनगर तथा गृह स्वामी अभिजीत विस्वास (42), ग्राम - गोयलपोता (भिटारी) जिला- उत्तर 24 परगना के रुप मे हुई है।

बीएसएफ के जवान 10 मिनट बाद आते तो तस्कर अपने इरादे में हो जाते कामयाब

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्करों ने बताया कि वे दोनों ही भारतीय नागरिक हैं तथा मजदूरी का कार्य करते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले कुछ दिनों से वे लोग तस्करी में शामिल हैं। आगे अभिजीत विस्वास (गृह स्वामी) ने बताया कि उसे ये सभी चांदी के आभूषण कोलकाता निवासी सेन बानू द्वारा मिला था तथा इन आभूषणों को बीएसएफ की ड्यूटी लाइन क्रॉस करने के पश्चात बांग्लादेश के सतखीरा निवासी तस्कर कलीम अली दलाल को सौंपना था। इस कार्य में मदद के लिए उसने सायेम अली दलाल को अपने घर पर बुलाया था जिसकी मदद से मोटरसाइकिल द्वारा उक्त आभूषण को बांग्लादेशी तस्कर कलीम अली दलाल को पहुंचाना था। लेकिन जैसे ही सायेम अली दलाल इन आभूषणों को मोटरसाइकिल में छुपाकर जाने की तैयारी कर रहा था, बीएसएफ जवानों ने घर पर छापेमारी कर दोनों को आभूषणों के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। तस्कर ने दावा किया कि अगर बीएसएफ जवानों के आने में 10 मिनट देरी हो जाती तो हम तस्करी करने में सफल हो जाते।

टोटो से 1.026 किलोग्राम चांदी जब्त

एक अन्य घटना में उसी दिन प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने हाकिमपुर चेक पोस्ट के पास तलाशी अभियान में एक संदिग्ध टोटो को आते देख रोकना चाहा तो उसका ड्राइवर वाहन छोड़कर भागने लगा। जवानों ने उसका पीछा किया लेकिन सघन आबादी और संकीर्ण रास्तों का लाभ उठाते हुए टोटो ड्राइवर भागने में सफल रहा। जब टोटो की तलाशी ली गई तो उसके अंदर से 1.026 किलोग्राम चांदी के आभूषण बरामद हुए जिसकी अनुमानित कीमत 44,291 रुपये हैं।गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त चांदी के आभूषणों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया गया है। इधर, 112वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर अरुण कुमार दहिया ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप 8.602किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त करने के तथा दो तस्करो को भी गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके सैनिकों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी