बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मत्स्य डिंब की बड़ी खेप के साथ दो तस्करों को पकड़ा

जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 82 पैकेट मत्स्य डिंब के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।मत्स्य डिंब को मारुति कार में छिपाकर सीमा चौकी सोदपुर क्षेत्र से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:23 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:23 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मत्स्य डिंब की बड़ी खेप के साथ दो तस्करों को पकड़ा
मत्स्य डिंब के साथ पकड़े गए दोनों तस्कर।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 82 पैकेट मत्स्य डिंब के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। मत्स्य डिंब (मछली के जीरे) को मारुति कार में छिपाकर सीमा चौकी सोदपुर क्षेत्र से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि जब्त सामान (मत्स्य डिंब + मारुति कार) की अनुमानित कीमत 7,83,263 रुपये हैं।

बयान के मुताबिक, सात जून को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुये सीमा चौकी सोदेपुर, 85 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक एक विशेष ऐम्बुश लगाया। इस दौरान ऐम्बुश पार्टी ने बशीरहाट की तरफ से एक सिल्वर रंग की संदिग्ध मारुति वैन को आते देखा जो कि हसनाबाद की तरफ जा रहा था।जब ऐम्बुश पार्टी ने उक्त मारुति वैन को रोकना चाहा तो मारुति का चालक गाड़ी को उस स्थान से तेजी से निकालना चाहा लेकिन पहले से घात लगाए जवानों ने बिना कोई मौका दिये उक्त मारुति वैन को पकड़ लिया। मारुति वैन के अंदर चालक के साथ एक अन्य व्यक्ति भी सवार था। जब ऐम्बुश पार्टी ने वैन की तलाशी ली तो उसके अंदर से 82 पैकेट मत्स्य डिंब बरामद हुआ जो अलग अलग कैविटी में छुपा कर रखा गया था। इसके बाद जवानों ने उक्त सभी मत्स्य डिंब के साथ साथ मारुति वैन को भी जब्त कर लिया तथा चालक और अन्य दूसरे व्यक्ति (तस्कर) को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

हिरासत में लिए गए तस्कर की पहचान मिहिर सरकार (26) तथा चालक अरफीन बिस्वास (33) के रूप में हुई है। दोनों ही ग्राम- धन्यकुरिया, थाना-मटिया, जिला- उत्तर 24 परगना के निवासी है। प्रारंभिक पूछताछ में दोनों तस्करों ने बताया कि वे दोनों ही भारतीय नागरिक है, तथा कुछ दिनों से मत्स्य डिंब की तस्करी में शामिल है। मिहिर सरकार ने बताया कि वह पिछले दो माह से समीर सरकार के साथ मिलकर मत्स्य डिंब की तस्करी कर रहा है।वह इन सभी मत्स्य डिंबो को तस्करी के उदेश्य से हसनाबाद लेकर जा रहा था वहां से एक अन्य तस्कर (हबीबूल्ला सरदार, गांव- बारूनहाट, थाना- हसनाबाद, जिला- उत्तर 24 परगना) इन सभी मत्स्य डिंबो को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस कर बांग्लादेशी तस्कर को देता है।

मत्स्य डिंब की तस्करी में शामिल है पूरा सिंडिकेट

मिहिर सरकार ने आगे खुलासा किया कि मत्स्य डिंब की तस्करी में एक पूरा सिंडिकेट शामिल है जो फोन पर बांग्लादेश से ऑर्डर लेता है तथा व्हाट्सएप के जरिए सैम्पल फाइनल करता है इसके बाद तस्करों के माध्यम से मत्स्य डिंबो को बांग्लादेश भेजा जाता है। वहीं, एक अन्य तस्कर अरफीन बिस्वास ने बताया कि वह पेशे से ड्राइवर है तथा यह मारुति वैन का मालिक वह खुद है। उसने बीएसएफ के समक्ष स्वीकार किया कि वह मारुति वैन का इस्तेमाल तस्करी के सामानों को ले आने तथा ले जाने के लिए करता है। गिरफ्तार तस्करों तथा जब्त मत्स्य डिंबो को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस स्टेशन हसनाबाद को सौंप दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी