टोटो में छुपाकर बांग्लादेश में तस्करी की जा रही ताले और बीड़ी के साथ बीएसएफ ने तस्कर को पकड़ा

जवानों ने बंगाल के उतर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास एक विशेष तलाशी अभियान में तस्करी को नाकाम करते हुए 120 लॉक (ताले) एवं 60 पैकेट बीड़ी के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:20 AM (IST)
टोटो में छुपाकर बांग्लादेश में तस्करी की जा रही ताले और बीड़ी के साथ बीएसएफ ने तस्कर को पकड़ा
ताले और बीड़ी के साथ बीएसएफ ने तस्कर को पकड़ा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के उतर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास एक विशेष तलाशी अभियान में तस्करी को नाकाम करते हुए 120 लॉक (ताले) एवं 60 पैकेट बीड़ी के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि इन वस्तुओं को ई-रिक्शा (टोटो) के अंदर छुपाकर सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी के क्षेत्र से तस्करी के उद्देश्य से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

जब्त वस्तुओं की अनुमानित कीमत 24,300 रुपये हैं। बयान के मुताबिक, 11 मई को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वी वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष तलाशी अभियान चलाया।शाम के समय जवानों ने एक संदिग्ध ई-रिक्शा ( टोटो) को देखा जो कि स्वारूपदा की तरफ से तराली गांव की तरफ जा रहा था। जब उसे रोककर तलाशी ली गई तो टोटो के अंदर अलग-अलग कैविटी से 120 ताले तथा 60 पैकेट बीड़ी बरामद किए गए।

इसके बाद जवानों ने ताले और बीड़ी के साथ-साथ टोटो को जब्त कर लिया तथा तस्कर (टोटो चालक) को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्कर की पहचान इक़बाल मलिक (20), ग्राम- तराली, डाकघर- हाक़ीमपुर, थाना- स्वरूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है। पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से छोटी-मोटी तस्करी के कार्यों मे शामिल है। उसे ये सभी ताले मंसूर अली सरदार द्वारा मिले थे जो कि ग्राम- स्वरूपदा, थाना– स्वारूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना का निवासी है।

उसने आगे बताया कि ये सभी ताले उसने टोटो में रखकर सीमा सुरक्षा बल की ड्यूटी लाइन क्रॉस करके वापस मंसूर अली सरदार को ही देना था जिसके बदले उसे 1,500 रुपये मिलते। लेकिन बीएसएफ के सतर्क जवानों ने उसे पकड़ लिया।गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त सभी वस्तुओं को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की प्रशंसा की

इधर, 112वीं वाहिनी, बीएसएफ के कार्यवाहक कमांडेंट चंद्रशेखर ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामानों की तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

chat bot
आपका साथी