बीएसएफ ने रात के अंधेरे में अवैध तरीके से सीमा पार जाने की कोशिश करते बच्चे समेत छह बांग्लादेशियों को पकड़ा

15 सालों से यूपी और बंगाल में गैर कानूनी रूप से कर रहे थे काम उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से सभी को पकड़ा गया अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघ कर उस पार जाने की कोशिश करते एक बच्चे समेत छह बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:03 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:03 AM (IST)
बीएसएफ ने रात के अंधेरे में अवैध तरीके से सीमा पार जाने की कोशिश करते बच्चे समेत छह बांग्लादेशियों को पकड़ा
अवैध तरीके से सीमा पार करते पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिक।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने एक विशेष अभियान में रात के अंधेरे में अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघ कर उस पार जाने की कोशिश करते एक बच्चे समेत छह बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से एक बयान में बताया गया कि इन सभी को सात जून, मध्यरात्रि को बल की सीमा चौकी जीतपुर इलाके से 99वीं वाहिनी के जवानों ने पकड़ा।

गिरफ्तार किए गए व्यक्ति बांग्लादेश के बारिशाल और बगैरहाट जिले के रहने वाले हैं, जिनकी पहचान हसीना बेगम (40), साहिल शेख (18) आयशा शेख (22), मोहम्मद सिकंदर (28) एवं जिसके साथ 14 महीने का पुत्र है, सोहिल खान (27) के रूप में हुई। ये सभी उत्तर प्रदेश और कोलकाता में काम कर रहे थे। बयान में कहा गया कि सीमा चौकी जीतपुर की सीमा पर तैनात जवानों ने रात तकरीबन 11.30 बजे छह से सात संदिग्ध लोगों को भारत से अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर आते देखा। सुरक्षा में तैनात जवानों ने जब उन्हें रुकने को कहा, तो वो भागने लगे, लेकिन जवानों ने उनका पीछा कर गिरफ्तार कर लिया और आगे की पूछताछ करने के लिए सीमा चौकी जीतपुर लेकर आए।

15 साल पहले गैर कानूनी रूप से भारत आए थे घुसपैठिए

पूछताछ के दौरान हसीना बेगम ने बताया कि वह 15 साल पहले गैर कानूनी तरीके से भारत आई थी और उत्तर प्रदेश में बाई का काम करती थी। आयशा शेख और साहिल शेख दोनों उसके बेटी और बेटा हैं, और मोहमद सिकंदर उसका दामाद है। मोहमद सिकंदर ने बताया की वह 12 साल पहले भारत आया था और वह भी उत्तर प्रदेश में कबाड़ी का काम करता था। उसने बताया कि उसने आयशा शेख से शादी की और उनका एक बेटा है। वहीं, सोहिल खान ने बताया कि वह पांच महीने पहले गैर कानूनी तरीके से भारत आया था और कोलकाता के मल्लिक बाजार में कबाड़ी का काम करता था।

बांग्लादेश जाने को सीमा पार कराने के लिए दलाल ने लिए थे ₹26,000

ये सभी लोग एक अनजान भारतीय दलाल की मदद से अब वापस बांग्लादेश जा रहे थे।इन लोगों ने बताया कि सीमा पार कराने के लिए उन्होंने दलाल को 26,000 रुपये दिए थे। हालांकि दलाल भागने में कामयाब रहा। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस थाना बगदाह को सौंप दिया गया है।

घुसपैठियों को खिलाफ कठोर कार्रवाई कर रहा है बीएसएफ

इधर, 99वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर संजीव कुमार ने बताया कि भारत- बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है, जिसके चलते घुसपैठियों और दलालों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उनमें से कई पकड़े जा रहे हैं तथा उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं भी हो रही हैं। 

chat bot
आपका साथी