बांग्लादेश सीमा से 27 कबूतर की तस्करी करते बीएसएफ ने किशोर को रंगे हाथों पकड़ा

जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास संरक्षित पक्षियों की तस्करी को नाकाम करते हुए कबूतरों के साथ एक 16 वर्षीय किशोर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 02:34 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 02:34 PM (IST)
बांग्लादेश सीमा से 27 कबूतर की तस्करी करते बीएसएफ ने किशोर को रंगे हाथों पकड़ा
बांग्लादेश सीमा से 27 कबूतर की तस्करी करते बीएसएफ ने किशोर को रंगे हाथों पकड़ा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास संरक्षित पक्षियों की तस्करी को नाकाम करते हुए कबूतरों के साथ एक 16 वर्षीय किशोर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। इन कबूतरों को हाकीमपुर सीमा चौकी इलाके से होकर बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। जब्त कबूतरों की अनुमानित कीमत लगभग 27,000 रुपये है।

अधिकारियों ने बताया कि 9 अगस्त को दोपहर लगभग 1:30 बजे 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने हाकीमपुर चेक पोस्ट के पास रूटीन डयूटी के दौरान एक संदिग्ध किशोर को एक बड़े टोकरी के साथ आते देखा जो कि ग्राम हाकीमपुर से स्वरूपदा की ओर जा रहा था। जवानों ने उसे रोका तो टोकरी के अंदर कुछ आवाज महसूस हुआ। जब टोकरी को खोला गया तो इसके अंदर से 27 कबूतर पाए गए। इसके बाद बीएसएफ जवानों ने तत्काल सभी कबूतरों को अपने कब्जे में ले लिया तथा उक्त किशोर को भी हिरासत में ले लिया गया।

गिरफ्तार किशोर हाकीमपुर गांव का ही रहने वाला है। पूछताछ में उसने खुलासा किया कि वह केवल कुरियर का कार्य करता है। सुबह ही इन कबूतरों को वह राम मन्दिर ताराली के पास अरमान तथा इस्माइल नामक व्यक्ति से पाया था जो तराली गांव, दक्षिण पारा, जिला - उत्तर 24 परगना का निवासी है। इन कबूतरों को हाकीमपुर चेक पोस्ट को पार कर के उन्हीं (अरमान तथा इस्माइल) को वापस सौपना था जिसके लिए उसे 300 रुपये मिलते।

बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जब्त किए गए कबूतरों के साथ पकड़े गए किशोर को कस्टम कार्यालय तेनतुलिया को सौंप दिया है। इधर, बीएसएफ अधिकारियों ने इस बात पर चिंता जताई कि बड़े तस्करों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र के भोले भाले किशोर को कुछ पैसे का लालच देकर उनसे तस्करी जैसे गैरकानूनी व अवैध कार्य कराए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी