बीएसएफ ने रासायनिक पदार्थ व मछली के लार्वा की तस्करी करते दो तस्कर रंगे हाथ किए गिरफ्तार

तस्करों के पास से पांच लीटर फॉर्मालीन और एक पॉलीबैग मत्स्य डिंब जब्त किया गया है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 2500 रुपये है। बीएसएफ की सीमा चौकी घोजाडांगा 153वीं वाहिनी के क्षेत्र से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कराकर बांग्लादेश में इसकी तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:37 PM (IST)
बीएसएफ ने रासायनिक पदार्थ व मछली के लार्वा की तस्करी करते दो तस्कर रंगे हाथ किए गिरफ्तार
पकड़े गए तस्कर की पहचान कमाल मंडल (18) तथा समर सरकार (29) के रूप में हुई है।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से रासायनिक पदार्थ फॉर्मालीन और मछली के लार्वा (मत्स्य डिंब) की पड़ोसी देश में तस्करी करते दो तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि तस्करों के पास से पांच लीटर फॉर्मालीन और एक पॉलीबैग मत्स्य डिंब जब्त किया गया है, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 2,500 रुपये है।

बीएसएफ की सीमा चौकी  घोजाडांगा, 153वीं वाहिनी के क्षेत्र से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कराकर बांग्लादेश में इसकी तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बयान के मुताबिक, दो मई को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी घोजाडांगा, 153वी वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने इटिंडा- उत्तरपाड़ा सड़क के पास एक स्पेशल पट्रोलिंग निकाली।

इस दौरान जवानों ने दो संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार की हरकत देखी जो आईसीपी ब्रिज से होकर घोजाडांगा की तरफ जाने की कोशिश कर रहे थे। जैसे ही मोटरसाइकिल सवार आईसीपी ब्रिज के नजदीक आए, पहले से मुस्तैद सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने बिना कोई मौका दिए दोनों को पकड़ लिया।

जब पेट्रोलिंग पार्टी ने मोटरसाइकिल की तलाशी ली तो इसके अंदर से  पांच लिटर रासायनिक पदार्थ और एक पॉली बैग मत्स्य डिंब बरामद किया गया। शीघ्र ही जवानों ने उक्त सामग्री के साथ साथ मोटरसाइकिल को भी जब्त कर लिया तथा दोनों तस्करों को हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्कर की पहचान कमाल मंडल (18) तथा समर सरकार (29) के रूप में हुई है। दोनों ही ग्राम- उत्तरपाड़ा, पोस्ट- पानीतार, थाना- बशीरहाट, जिला- उत्तर 24 परगना का निवासी है।

दोनों पहले से तस्करी के कार्य में रहा है शामिल

पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्करों ने बताया कि वे दोनों ही भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से मत्स्य डिंब तथा अन्य प्रकार की तस्करी मे शामिल है। आज वह इन सभी रासायनिक पदार्थ और पॉलीबैग मत्स्य डिंब को इटिंडा बाजार में बशीरहाट निवासी हसन गाजी तथा राजू मंडल से लिया था तथा आगे आईसीपी घोजाडांगा ब्रिज क्रॉस करने के पश्चात इसे बांग्लादेश में पहुंचना था। उसने यह भी बताया कि इन मत्स्य डिंब को बांग्लादेश में एक्सोटीक बर्ड्स के साथ बदल कर वापस भारत में सुंदर पक्षियों की तस्करी का कार्य करता है। गिरफ्तार तस्करों तथा जब्त की गई रासायनिक पदार्थ और मत्स्य डिंब को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए बशीरहाट पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ कमांडेंट ने थपथपाई  जवानों की पीठ 

इधर, 153वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर जवाहर सिंह नेगी ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नाकाम करते हुये दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

chat bot
आपका साथी