बीएसएफ ने 122 फेंसिडिल की बोतलों के साथ बांग्लादेशी सहित दो तस्करों को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की 122 बोतलें जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:17 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:17 PM (IST)
बीएसएफ ने 122 फेंसिडिल की बोतलों के साथ बांग्लादेशी सहित दो तस्करों को रंगे हाथों किया गिरफ्तार
बांग्लादेशी सहित दो तस्करों को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की 122 बोतलें जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक बांग्लादेशी तस्कर है।

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जब्त फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 20,702/ रुपये हैं। फेंसिडिल बोतलों को उत्तर 24 परगना में बीएसएफ की 153वीं और 158वीं वाहिनी के क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। बयान के मुताबिक, पहली घटना में, 12 अप्रैल को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी तेंतुलबेरीया, 158वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास एक स्पेशल एम्बुश लगा कर बैठे थे। शाम के समय जवानों ने एक संदिग्ध ऑटो रिक्शा जो गरजला की तरफ से आ रही थी। जब उसे रोककर तलाशी ली गई तो उसमें से 100 बोतल फेंसिडिल बरामद की गई जो कि मूढ़ी के दो बड़े बैग के अंदर छुपाकर रखी गई थी।

फेंसिडिल के साथ ऑटो रिक्शा चालक (तस्कर) को भी हिरासत में ले लिया। पकड़े गये तस्कर की पहचान कौशिक बिस्वास (22), ग्राम- गरजला, थाना- गायघाटा, जिला- उत्तर (24) परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है। पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है तथा पिछले 15 दिनों से फेंसिडिल कि तस्करी मे शामिल है। आज सुबह उसे ये फेंसिडिल बोतल सुमेन रॉय तथा दबेन घोष द्वारा मिलीं थी। वे दोनों ही ग्राम- पंचपोटा, गायघाटा, जिला- उत्तर 24 परगना के निवासी है। उसने आगे बताया कि ये फेंसिडिल उसे गरजला निवासी तपन मालिक को देना था, जो इसे तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश मे सप्लाई करता है। जिसके बदले उसे 15,00 रुपये मिलते।

बांग्लादेशी तस्कर का पीछा कर जवानों ने दबोचा

एक अन्य घटना में 13 अप्रैल को सीमा चौकी पानीतार, 153वीं वाहिनी, बीएसएफ, सेक्टर कोलकाता के जवान दैनिक ड्यूटी पर थे। इस दौरान जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को विद्याधरी नाला की तरफ से अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ जाने की कोशिश करते देखा। जब जवानों ने उसे रोकना चाहा तो उसने भागने की कोशिश की। जवानों ने पीछा करके उसे पकड़ लिया। जब जवानों ने तलाशी ली तो उसके पास से 22 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई। पकड़े गए तस्कर की पहचान मिलन मियां (30), ग्राम- भालुका, थाना-जिराईघाटी, जिला- शेरपुर, बांग्लादेश के रूप में हुई। पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह बांग्लादेशी नागरिक है।

बेंगलुरु में एक साल तक काम कर चुका है बांग्लादेशी तस्कर

उसने आगे बताया कि एक साल पूर्व उसका एक मित्र रेहान ने उसे एक बांग्लादेशी दलाल मोन्यूल से मिलवाया, जो भारत के विभिन्न शहरों में मजदूरी का काम दिलवाता है, तथा नकली भारतीय पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि भी उपलब्ध करवता है। वह मोन्यूल की मदद से बेंगलुरु में कपड़े की फैक्ट्री मे एक साल से कार्य कर रहा था। कम मजदूरी मिलने के कारण वह काम छोड़कर कुछ दिन पहले वापस अपने घर बांग्लादेश आ गया था। कुछ दिनों पहले उसकी मुलाकात इंटरनेट मीडिया के द्वारा बारासात, कोलकाता निवासी हातिम नाम के एक भारतीय दलाल से हुई थी जिसकी मदद से वह तथा उसके साथ अन्य कुछ बांग्लादेशी नागरिक कोलकाता में मजदूरी के कार्य के लिए आ रहे थे। इसके बदले में उसने भारतीय दलाल को 14,000 रुपये दिए थे। लेकिन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ ने उसे 22 बोतल फेंसिडिल के साथ पकड़ लिया, जबकि अन्य लोग बचकर भागने में सफल रहे। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त फेंसिडिल बोतलों को संबंधित पुलिस स्टेशन /कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। 

chat bot
आपका साथी