बीएसएफ ने सीमा पर 13.8 किलोग्राम गांजा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया

जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए 13.8 किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गांजा की बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:11 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:27 PM (IST)
बीएसएफ ने सीमा पर 13.8 किलोग्राम गांजा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया
बांग्लादेशी सहित गांजा के साथ गिरफ्तार तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए 13.8 किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गांजा की बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि 12 अप्रैल को बॉर्डर आउट पोस्ट होरांडिपुर, 54 बटालियन, बीएसएफ के क्षेत्र से गांजा की तस्करी के संबंध में बीएसएफ खुफिया शाखा से प्राप्त विशिष्ट जानकारी पर कार्रवाई करते हुए संदिग्ध इलाके में एक विशेष गश्त दल भेजा गया। जवानों ने एक व्यक्ति की कुछ संदिग्ध गतिविधियों को देखा जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर  प्लास्टिक के बैग के साथ बढ़ रहा था। पेट्रोलिंग पार्टी ने उसे रुकने की चुनौती दी, जिसे सुनकर बदमाश ने गांव मलुआपारा की ओर भागने की कोशिश की।

पेट्रोलिंग पार्टी ने उसका पीछा किया और उसे पकड़ लिया। तलाशी के दौरान जवानों ने शाल के बागान से एक प्लास्टिक बैग जब्त किया, जिसके अंदर से 2.8 किलोग्राम गांजा मिला। प्रारंभिक पूछताछ में उन्होंने अपनी पहचान सागर सरकार, गांव- मालुपारा, पोस्ट- सिमुलिया, थाना- भीमपुर, जिला- नादिया, पश्चिम बंगाल बताया। आगे उसने खुलासा किया कि वह गांजा की तस्करी के लिए सीमा के पास आया था और उसे मालुपारा गांव के मोनोजित सरकार से यह खेप मिली और उसे उसी गांव के अब्दुल मंडल को तारबंदी के आगे सौंपना था। इस काम के लिए उसे 500 रुपये मिलने थे।

अन्य घटना में, 12 अप्रैल को बॉर्डर आउट पोस्ट जयंतीपुर, 158 बटालियन के जवानों ने कुछ तस्करों की संदिग्ध गतिविधियों को देखा, जो सिर पर पोटला के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर बढ़ रहे थे। बीएसएफ के जवानों ने उसे रुकने के लिए कहा, तो जवानों को देखते ही तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए। इसके बाद क्षेत्र की पूरी तलाशी लेने पर मौके से 11 किलोग्राम गांजा मिला। जब्त किए गए सामान के साथ गिरफ्तार तस्कर को संबंधित पुलिस स्टेशन/कस्टम विभाग को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु सौंप दिया गया है।

गौरतलब है कि बीएसएफ भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठा रही है। जिसके कारण तस्कर सीमा क्षेत्र में अपनी कुख्यात गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं। उनमें से कई को अपराध करने के लिए पकड़ा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी