पंपसेट में फेंसिडिल बोतलें छुपाकर तस्करी की योजना को बीएसएफ ने विफल कर दो तस्करों को किया गिरफ्तार

जवानों ने पंपसेट व 26 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ दो संदिग्ध नाबालिग तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। दोनों तस्करों की उम्र 18 साल से कम है। फेंसिडिल को मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी राजानगर इलाके से बांग्लादेश में तस्करी की योजनाओं थी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:52 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:03 AM (IST)
पंपसेट में फेंसिडिल बोतलें छुपाकर तस्करी की योजना को बीएसएफ ने विफल कर दो तस्करों को किया गिरफ्तार
तस्करी की योजना को बीएसएफ ने विफल कर दो तस्करों को किया गिरफ्तार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ जवानों की नजरों से बचने के लिए तस्कर हर बार नया से नया तरीका अपनाकर तस्करी की कोशिश कर रहे हैं लेकिन सतर्क बीएसएफ उनके हर मंसूबे को नाकाम कर रही है। ताजा मामला सीमावर्ती मुर्शिदाबाद जिले की है, जहां पंपसेट में प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें छिपा कर अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए तस्करी की योजना थी लेकिन दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत बीएसएफ जवानों ने इसे भी नाकाम कर दिया।

जवानों ने पंपसेट व 26 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ दो संदिग्ध नाबालिग तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। दोनों तस्करों की उम्र 18 साल से कम है। फेंसिडिल को मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी राजानगर इलाके से बांग्लादेश में तस्करी की योजनाओं थी। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि बीएसएफ की इंटेलिजेंस ब्रांच की विश्वस्त सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी राजानगर, 117वीं बटालियन के जवानों ने एक स्पेशल ऑपरेशन चलाया। तदुपरांत सीमा चौकी राजानगर के इलाके से जवानों ने दो तस्करों को पंपसेट में छुपा कर रखी गई 26 बोतल फेंसेडिल के साथ रंगे हाथों पकड़ा।

प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि इनमें से एक तस्कर की उम्र 17 साल एवं एक की उम्र 13 साल है। दोनों मुर्शिदाबाद जिले के रानी नगर थाना अंतर्गत चर राजानगर गांव का ही रहने वाला है। आगे की पूछताछ में दोनों ने यह खुलासा किया कि इन फेंसिडिल की बोतलों को पंपसेट में छुपा कर काज़िम शेख (38), पिता- मणिरुल शेख, ग्राम+पोस्ट- चर राजापुर, थाना - रानीनगर, जिला- मुर्शिदाबाद ने हमें दिया था तथा बॉर्डर पार करने के बाद रतन शेख, पिता - जहांगीर शेख, ग्राम+पोस्ट- 10 न० पद्माकर, पीएस- मोतिहार, जिला- राजशाही (बांग्लादेश) को इसे सौंपना था। आज वह दोनों सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन सजग सिपाहियों की नजरों से बच नहीं पाए और पकड़े गए। पकड़े गए सामान की कीमत लगभग 16,411 रुपये है। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पकड़े गए दोनों किशोर तस्करों को पुलिस स्टेशन रानीनगर के हवाले कर दिया है।

बीएसएफ अधिकारी ने जवानों की प्रशंसा की

इधर, 117वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कैलाश सिंह मेहता ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नाकाम करते हुए दो तस्करों को गिरफ्तार किया तथा 26 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

chat bot
आपका साथी