बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो बांग्लादेशी तस्करों समेत तीन को गिरफ्तार किया, 687 फेंसिडिल बोतलें भी जब्त

बीएसएफ के जवानों ने अपनी चौकसी का परिचय देते हुए अलग-अलग स्थानों पर तस्करी को नाकाम करते हुए 687 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें जब्त करने के साथ दो फेंसिडिल तस्करों तथा एक मवेशी तस्कर को गिरफ्तार किया।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 09:49 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो बांग्लादेशी तस्करों समेत तीन को गिरफ्तार किया, 687 फेंसिडिल बोतलें भी जब्त
शून्य तस्करी अभियान के तहत गिरफ्तार बांग्लादेशी तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से चलाए जा रहे 'शून्य तस्करी अभियान' के तहत 26/27 जनवरी को बीएसएफ के जवानों ने अपनी चौकसी का परिचय देते हुए अलग-अलग स्थानों पर तस्करी को नाकाम करते हुए 687 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें जब्त करने के साथ दो फेंसिडिल तस्करों तथा एक मवेशी तस्कर को गिरफ्तार किया। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि पकड़े गए तस्करों में दो बांग्लादेशी है।

फेंसिडिल और मवेशियों की जब अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा था तभी मुस्तैद जवानों ने इसे विफल करते हुए तीन तस्करों को पकड़ने में सफलता हासिल की। बयान के मुताबिक, 27 जनवरी को भारतीय तस्करों द्वारा फेंसिडिल की अवैध तस्करी के बारे मे बीएसएफ की इंटेलिजेंस ब्रांच को एक विश्वस्त सूचना प्राप्त होने के उपरांत सीमा चौकी नवादा, 24 बटालियन, सेक्टर मालदा के इलाके में तैनात जवानो को सतर्क करते हुए स्पेशल आपरेशन पार्टी को भेजा गया।स्पेशल पार्टी ने सीमा चौकी नवादा के इलाके से तस्करों को चुनौती देते हुए उनका पिछा किया, फलस्वरुप एक भारतीय तस्कर को 270 बोतल फेंसिडिल के साथ पकड़ा लिया।प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम अनिक़ुल इस्लाम, ग्राम-खोरिबोना, पो०-ससानी, थाना-कलियाचक, जिला-मालदा (पश्चिम बंगाल) बताया। आगे की पूछताछ के दौरान तस्कर ने बताया की उसे ये फेंसिडिल बोतलें बरकत अली, ग्राम ससानी, थाना कलियाचक, जिला मालदा से मिली थी, जिसके एवज में तारबंदी पार करने पर उसे 500 रुपये प्रति पोटले पर मिलते।

इसे पार करने के बाद बांग्लादेशी तस्कर समीर शेख, ग्राम बगिचापरा, थाना शिबगंज, जिला चपाईनवाबगंज (बंग्लादेश) नामक व्यक्ति को सौंपना था।एक अन्य घटना में 26 जनवरी की शाम खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा चौकी घोजाड़ांगा, 153वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान सीमा पर गस्त ड्यूटी कर रहे थे। जवानों को तीन-चार संदिध तस्करो की हरकत दिखाई दी। जवानों द्वारा उन्हें रोकने की कोशिश की गईं। जवानों को देखकर तस्कर भागने लगे, लेकिन बीएसएफ के जवानों ने बहादुरी का परिचय देते हुए एक फेंसिडिल तस्कर को दबोचने मे कामयाब हुए। बाकी तस्कर कोहरे का फायदा उठाकर भाग निकले। तलाशी के दौरान तस्कर के पास से 17 फेंसिडिल की बोतले ज़ब्त की गई।तस्कर ने अपनी पहचान तपन सरकार, ग्राम -अलीपुर चेक पोस्ट, थाना - सतखीरा जिला-सतखीरा, खुलना बांग्लादेश के रूप में हुई।एक अन्य घटना में 26 जनवरी को खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा चौकी हरिनाथपुर, 159वीं वाहिनी, सेक्टर मालदा के जवान सीमा पर रात्रि ड्यूटी कर रहे थे। जवानों को एक संदिध हरकत दिखाई दी।

जवानों द्वारा उन्हें रोकने की कोशिश की गईं लेकिन वे आगे बढ़ते रहे और जवान पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। जवानों ने अपनी आत्मरक्षा में एक स्टेन ग्रेनेड को फेंक दिया, जिसकी आवाज सुनकर तस्कर कोहरे का फायदा उठाकर भागने लगे। मौके पर बीएसएफ के जवानों ने एक तस्कर को उसी समय एक मवेशी के साथ गिरफ्तार कर लिया। तस्कर की पहचान एम.एमुसूद, ग्राम- खुलना, पोस्ट-सोनाडांगा, थाना व जिला - खुलना, बांग्लादेश के रूप मे हुई है।इसके अलावा जवानों ने दक्षिण बंगाल सीमा पर अपनी ज़िम्मेदारी के क्षेत्रों से आठ मवेशियों को तस्करी से बचाने के साथ और 400 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की। गिरफ्तार तस्करों को जब्त फेंसिडिल की बोतलों समेत आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस स्टेशनो/कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2021 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 25,468 फेंसिडिल बोतलों को जब्त किया तथा 337 मवेशियों को बचाया, जब ये बांग्लादेश में तस्करी किए जा रहे थे। 

chat bot
आपका साथी