बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम कर तस्कर को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

जवानों ने ताले के साथ टोटो को भी जब्त कर लिया तथा तस्कर (टोटो चालक) को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम सुहान सरदार (20) बताया। तस्कर ने बताया कि वह पिछले कुछ दिनों से छोटी-मोटी तस्करी के कार्यों मे शामिल है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 02:15 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 02:15 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम कर तस्कर को रंगे हाथों किया गिरफ्तार
बीएसएफ जवानों द्वारा तालों के साथ गिरफ्तार तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उतर 24 परगना जिले में सीमा चौकी हाकिमपुर क्षेत्र में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 120 लॉक (ताले) के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि ताले को ई-रिक्शा(टोटो) के अंदर छुपाकर आवाज तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। जब्त तालों की अनुमानित कीमत 24,000 रुपये हैं।

बयान के मुताबिक, तीन मई को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान जवानों ने एक संदिग्ध ई-रिक्शा (टोटो) को देखा जो स्वरूपदा की तरफ से हाकिमपुर गांव की तरफ जा रहा था। जब उसे रोककर तलाशी ली गई तो इस टोटो के अंदर अलग-अलग कैविटी से 120 ताले बरामद किए गए।

जवानों ने ताले के साथ टोटो को भी जब्त कर लिया तथा तस्कर (टोटो चालक) को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम सुहान सरदार (20) बताया। वह स्वरूपदा, हाकिमपुर गांव का ही रहने वाला है। पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से छोटी-मोटी तस्करी के कार्यों मे शामिल है। सुबह उसे ये सभी ताले राहुल सरदार द्वारा मिलीं थी जो कि ग्राम- तराली, थाना– स्वारूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना का निवासी है। उसने आगे बताया कि ये सभी ताले सीमा सुरक्षा बल की ड्यूटी लाइन क्रॉस करके वापस राहुल सरदार को देना था, जिसके बदले उसे 300 रुपये मिलते। लेकिन ड्यूटी लाइन के पास पहुंचते ही बीएसएफ के सतर्क जवानों ने उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त तालों एवं टोटो को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की प्रशंसा की

इधर, 112वीं वाहिनी, बीएसएफ के कार्यवाहक कमांडेंट चंद्रशेखर ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया तथा 120 ताले जब्त की गई। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

chat bot
आपका साथी