तमिलनाडु में छिपकर रह रहे बांग्लादेशी दंपती को सीमा पार करते बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय को अवैध तरीके से पार करने की कोशिश करते दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए महिला व पुरुष पति-पत्नी हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:06 PM (IST)
तमिलनाडु में छिपकर रह रहे बांग्लादेशी दंपती को सीमा पार करते बीएसएफ ने किया गिरफ्तार
पहचान छिपाकर तमिलनाडु में कर रहे थे मजदूरी का कार्य।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय को अवैध तरीके से पार करने की कोशिश करते दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए महिला व पुरुष पति-पत्नी हैं। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि दोनों को गुरुवार शाम बल की सीमा चौकी घोजाडंगा,153वीं वाहिनी के क्षेत्र से पकड़ा गया, जब वे दोनों सीमा पार कर वापस बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि रूटीन ड्यूटी के दौरान जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक एक संदिग्ध युवक तथा साथ में एक युवती की गतिविधी देखी जो अवैध तरीके से सीमा पार कर बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहे थे। जब जवानों ने उसे चुनौती दी तो दोनों वापस भारतीय क्षेत्र में भागने की कोशिश करने लगे। सतर्क जवानों ने पीछा कर शीघ्र ही दोनों बांग्लादेशी नागरिकों को हिरासत में ले लिया।

पकड़े गए व्यक्तयों की पहचान अबू तालेब मोल्ला (45) तथा सेलिना परवीन (36), ग्राम- रहीमपुर, थाना- कालीगंज, जिला- सतखीरा (बांग्लादेश) के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे बांग्लादेशी नागरिक हैं तथा पति- पत्नी हैं। रोजगार की तलाश में वर्ष 2017 में पहली बार वे लोग बांग्लादेश से भारत आए थे तथा तमिलनाडु के इरोड जिले के पेरुंदूरी में पहचान छिपाकर मजदूरी का कार्य करते थे।

दोनों ने दावा किया कि तमिलनाडु में उनके साथ और भी कई बांग्लादेशी नागरिक मजदूरी का कार्य करते हैं जो भारत तथा बांग्लादेशी दलालों की सहायता से अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत मे आते हैं। जिन्हें भारतीय दलाल तमिलनाडु तथा अन्य भारतीय शहरों में रोजगार मुहैया कराने के नाम पर मोटी रकम वसूलते हैं। दंपती ने दावा किया कि वे लोग अपने परिवार से मिलने के उद्देश्य से बांग्लादेश जाने के लिए दलालों की मदद से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे। गिरफ्तार दंपती को आगे की क़ानूनी कार्यवाही के लिये पुलिस थाना बशीरहाट को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, 153वीं बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की है, जिसके परिणाम स्वरूप दो बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। उन्होंने बताया कि खुफिया विभाग लगातार जानकारी जुटाने में लगा है कि कहीं बांग्लादेशी नागरिक कोई जघन्य अपराध कर बांग्लादेश जाने की फिराक में तो नहीं थे।

chat bot
आपका साथी