बीएसएफ ने मछली के लार्वा की बांग्लादेश में तस्करी करते एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया

जवानों ने भारत- बांग्लादेश सीमा के पास मछली के लार्वा की तस्करी करते एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। उसके पास से दो पॉली बैग मत्स्य डिम्ब बरामद किया गया। बीएसएफ ने बयान में बताया गया कि जब्त मत्स्य डिम्ब की अनुमानित कीमत 4800 रुपये है

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 09:29 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 09:29 AM (IST)
बीएसएफ ने मछली के लार्वा की बांग्लादेश में तस्करी करते एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया
मछली के लार्वा की तस्करी करते बीएसएफ द्वारा गिरफ्तार तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास मछली के लार्वा (मत्स्य डिम्ब) की पड़ोसी देश में तस्करी करते एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। उसके पास से दो पॉली बैग मत्स्य डिम्ब बरामद किया गया। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जब्त मत्स्य डिम्ब की अनुमानित कीमत 4,800 रुपये है और इसे सीमा चौकी घोजाडांगा के क्षेत्र से तस्करी के उद्देश्य बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, एक मई को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी घोजाडांगा, 153 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने इटिण्डा- उत्तरपाड़ा सड़क के पास एक स्पेशल ऐम्बुश लगाया। इस दौरान रात लगभग 11:45 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार की हरकत देखी जो आईसीपी ब्रिज से होकर उत्तरपाड़ा की तरफ जाने की कोशिश कर रहा था। जवानों की मौजूदगी को भांपते हुए मोटरसाइकिल सवार ने वापस इटिंडा बाजार की तरफ भागने की कोशिश की, लेकिन पहले से ही घात लगाए जवानों ने पीछा कर मोटरसाइकिल सवार को पकड़ लिया। जब ऐम्बुश पार्टी ने मोटरसाइकिल की तलाशी ली तो इसके अंदर से कुल दो पॉलीबैग मत्स्य डिंब बरामद हुई। शीघ्र ही जवानों ने मतस्य डिंब के साथ साथ मोटरसाइकिल को भी जब्त कर लिया तथा तस्कर को भी हिरासत में ले लिया।

पकड़े गए तस्कर की पहचान साहिनूर मंडल (24), ग्राम- उत्तरपारा पोस्ट- पानीतार, थाना- बशीरहाट, जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई। पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर साहिनूर मंडल ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है तथा बशीरहाट का रहने वाला है। उसने स्वीकार किया कि वह पिछले कुछ दिनों से फिश डिंब की तस्करी में शामिल है। आगे उसने स्वीकार किया कि वह इन मत्स्य डिंब को मां काली फिश सेंटर, इटिंडा बाजार में विकास सरदार, ग्राम इटिंडा, बशीरहाट से 600 रुपये प्रत्येक पैकेट के दर से खरीद था। इन मत्स्य डिंब को अपनी मोटरसाइकिल की कैविटी में छुपाकर आई सी पी ब्रिज (पुल) को क्रॉस कर रहा था तथा आगे इसे सतखीरा ( बांग्लादेश ) निवासी रोबुल सरदार को देना था जिसके बदले उन्हें 2,400 रुपये प्रति पैकेट मिलते।गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त की गई मत्स्य डिम्ब को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस स्टेशन बशीरहाट को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट में जवानों की प्रशंसा की

इधर, 153वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर जवाहर सिंह नेगी अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नाकाम करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया तथा दो पॉली बैग मत्स्य डिम्ब जब्त की गई । उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

chat bot
आपका साथी