बीएसएफ ने सीमा पर चार किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ तस्कर को पकड़ा, 12 कबूतरों को तस्करों के चंगुल से बचाया

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए चार किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ एक भारतीय तस्कर को गिरफ्तार किया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:56 PM (IST)
बीएसएफ ने सीमा पर चार किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ तस्कर को पकड़ा, 12 कबूतरों को तस्करों के चंगुल से बचाया
चार किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ एक भारतीय तस्कर को गिरफ्तार किया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए चार किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ एक भारतीय तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि जब्त चांदी के आभूषणों की अनुमानित कीमत 1,83,400 रुपये है। तस्कर इन आभूषणों को बीएसएफ की सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी के क्षेत्र से तस्करी के उद्देश्य से भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहा था।

बयान के मुताबिक, पुख्ता जानकारी के आधार पर सीमा चौकी हाकिमपुर के जवानों ने चेकपोस्ट पर एक संदिग्ध टोटो रिक्शा को रोका जोकि स्वरूपदा गांव से हाकिमपुर गांव की तरफ जा रहा था। टोटो रिक्शा की तलाशी ली गई तो इसके लोहे की रोड में से चांदी के आभूषणों को जब्त किया गया। इसके बाद जवानों ने टोटो चालक को तुरंत हिरासत में ले लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान तबिबार मोल्ला (47), गांव- तराली, थाना स्वरूप नगर, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह अपने गुजारे के लिए छोटी- मोटी तस्करी का काम करता है। उसने खुलासा किया कि यह आभूषण उसने मनीरूल (गांव- दत्ता पाड़ा, थाना- स्वरूपनगर) से लिया था। उसने बताया कि यह सामान उसने अपने टोटो रिक्शा की लोहे की रोड में खुद फिट करवाया था। सीमा सुरक्षा बल के ड्यूटी प्वाइंट को पार करने के बाद ही इसे खायर (गांव- भड़ली, जिला सतखीरा, बांग्लादेश) को देना था जिसके लिए उसको 500 रुपये मिलना था। परंतु जैसे ही वह हाकिमपुर चेकपोस्ट को पार कर रहा था तो सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति को जब्त आभूषणों के साथ कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया गया है।  

बीएसएफ ने भारत- बांग्लादेश सीमा पर 12 कबूतरों को तस्करों के चंगुल से बचाया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के जवानों ने सीमावर्ती उत्तर 24 परगना व नदिया जिले के अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में अलग- अलग घटनाओं में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 12 वन्य पक्षियों (कबूतरों) को तस्करो के चंगुल से आजाद कराया है। तस्कर इन सभी पक्षियों को अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार कराकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की फिराक में थे। बीएसएफ की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी गई।

बयान के मुताबिक, पहली घटना में बुधवार को एक पुख्ता सूचना मिलने पर उत्तर 24 परगना में सीमा चौकी तराली, 112 वाहिनी में जवानों को सतर्क किया गया। जवानों ने सीमा के पास एक व्यक्ति की हरकत को देखा जो एक बैग के साथ बांग्लादेश से भारत आने की कोशिश कर रहा था। जवानों ने उसे रूकने की चुनौती दी तो वह बांग्लादेश की तरफ भाग गया। उसके बाद जवानों ने उस इलाके की तलाशी ली तो एक बैग मिला, जिसे खोलने पर आठ कबूतर बरामद हुए। एक अन्य घटना में गुरुवार तड़के नदिया जिले में 82वीं वाहिनी की सीमा चौकी हृदयपुर के मुस्तैद जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर अपनी मुस्तेदी का परिचय देते हुए दुर्लभ प्रजाति के चार पक्षियों को तस्करों के चंगुल से बचाया। हालांकि तस्कर बीएसएफ के जवानों को देखकर घने अंधेरे और झाडिय़ों का फायदा उठाकर मौके से भाग निकले। इस विशेष प्रजाति के पक्षियों को तस्कर बंगलादेश से भारत में तस्करी के लिए लेकर आ रहे थे। तस्करों के चंगुल से बचाए गए पक्षियों को वन विभाग को सौंप दिया गया है।

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जन संपर्क अधिकारी ने बताया कि सीमा पर होने वाली दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की तस्करी को रोकने के लिए बीएसएफ कड़े कदम उठा रही है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा की हम किसी भी हाल में अपने इलाके से किसी भी प्रकार की तस्करी नही होने देंगे।

chat bot
आपका साथी