मानवता की मिसाल पेश कर रहे सीमा प्रहरी, सांप काटने के बाद एक और महिला को समय पर अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

आये दिन कोई न कोई घटना सांप काटे जाने की सुनने में आ रही है। लेकिन बीएसएफ के जवानों ने सही समय पर लोगों को उपचार दिला कर उनकी जान ही नहीं बचाई अपितु उनके परिवार को होने वाले असहनीय पीड़ा से भी बचाया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:40 AM (IST)
मानवता की मिसाल पेश कर रहे सीमा प्रहरी, सांप काटने के बाद एक और महिला को समय पर अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान
अस्पताल में इलाजरत महिला के साथ बीएसएफ जवान।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान सीमा के पास रहने वाले लोगों की सुरक्षा का जिम्मा भी बखूबी निभा रहे हैं। जब से बरसात का मौसम शुरू हुआ है तभी से नदिया जिले के सीमावर्ती शिकारपुर इलाके में सांपों ने अपना कहर बरपाया हुआ है। आये दिन कोई न कोई घटना सांप काटे जाने की सुनने में आ रही है। लेकिन बीएसएफ के जवानों ने सही समय पर लोगों को उपचार दिला कर उनकी जान ही नहीं बचाई अपितु उनके परिवार को होने वाले असहनीय पीड़ा से भी बचाया है।

इसी क्रम में बीएसएफ की 86वीं वाहिनी ने एक बार फिर मानवता का परिचय देते हुए सांप काटने के बाद एक और महिला को समय पर अस्पताल पहुंचाकर जान बचाई है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से एक बयान में बताया गया कि घटना बीएसएफ की 86वीं वाहिनी के क्षेत्र में आने वाले कुटीपरा गांव में 15 सिंतबर की शाम पांच बजे हुई, जब मीरा मंडल (50) वर्षीय नामक महिला घर में काम कर रही थी, तभी अचानक उसे एक जहरीले सांप ने काट लिया।

बार्डर आउट पोस्ट शिकारपुर के कंपनी कमांडर से जब परिवार वालों ने मदद की गुहार लगाई तो उन्होंने बिना देर किए एक नर्सिंग सहायक के साथ बीएसएफ एंबुलेंस को मीरा मंडल के घर भेज दिया।नर्सिंग सहायक ने प्राथमिक उपचार के उपरांत बेहतर इलाज के लिए उसे करीमपुर अस्पताल में भर्ती कराया। उपचार के बाद मरीज की हालत ठीक है।

परिवार ने बीएसएफ का जताया आभार

इधर, मीरा मंडल के स्वजनों ने सीमा सुरक्षा बल के प्रति आभार व्यक्त किया है और कहा कि अगर बीएसएफ ने सही समय पर मदद नहीं की होती तो सांप का जहर मीरा के पूरे शरीर में फैल जाता जिससे कुछ बड़ी अनहोनी भी हो सकती थी। गौरतलब है कि इससे पहले भी हाल के दिनों में इस बटालियन के जवानों ने सांप काटने के बाद कई लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचा कर जान बचाने में मदद की है।

सीमा की सुरक्षा के साथ लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हैं : कमांडेंट

इधर, 86वीं बटालियन के कमांडेंट सुरेंद्र कुमार ने कहा कि हमारे जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखते हैं। पिछले कुछ दिनों से सांप काटे की घटना लगातार सामने आ रही है। ऐसी स्थिति में बीएसएफ के जवानों ने मरीज़ों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर उनका उपचार कराया और उनकी जान बचाई।अधिकारी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में बीएसएफ के जवान लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि तस्करों के हौंसले परस्त करने के साथ जवानों का जज्बा देखने लायक है जो मानवता की अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी