बीएसएफ की 153वीं वाहिनी के सीमा प्रहरियों ने लगाए 2,700 पौधे, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के निर्देश पर विश्व पर्यावरण दिवस पर जून के प्रथम सप्ताह से पौधारोपण अभियान शुरु किया गया था और इस साल 153वीं बटालियन को 2700 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया था जिसे समय से पहले पूरा कर लिया गया है।

Priti JhaMon, 26 Jul 2021 10:42 AM (IST)
पौधारोपण करते सीमा प्रहरी व उनके परिवार की महिलाएं।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भारतीय सीमाओं की रक्षा के साथ पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के कार्य में भी हमेशा अग्रणी रहती है। इसी के मद्देनजर बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधीन सभी सेक्टर हेड क्वार्टर और बटालियनों द्वारा वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में केंद्र सरकार के ग्रीन इंडिया अभियान के तहत इस फ्रंटियर ने पर्यावरण प्रथम रक्षा पंक्ति के उद्देश्य से रविवार को अपने इलाके में सभी जगह बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया।

बीएसएफ की 153वीं बटालियन ने भी पौधारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपने अधीन सीमावर्ती क्षेत्र से लेकर बटालियन मुख्यालय, कल्याणी तक में सैकड़ों पौधे लगाए। 153वीं वाहिनी के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी की अगुवाई व उनके निर्देशन में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें जवानों व अधिकारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया और अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। पौधारोपण कार्यक्रम में बीएसएफ कार्मिकों की पत्नियों/महिलाओं व परिवार के सदस्यों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

कमांडेंट नेगी ने बताया कि जून के प्रथम सप्ताह से लेकर अब तक उनके बटालियन की ओर से करीब 2,700 विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जा चुके हैं। इसमें आम से लेकर नारियल, अमरूद, लीची, चीकू आदि के पौधे शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के निर्देश पर विश्व पर्यावरण दिवस पर जून के प्रथम सप्ताह से पौधारोपण अभियान शुरु किया गया था और इस साल 153वीं बटालियन को 2,700 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया था, जिसे समय से पहले पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम आने वाले दिनों में भी वृक्षारोपण अभियान को जारी रखेंगे और इस लक्ष्य से काफी अधिक पौधे लगाएंगे। इधर, पौधारोपण से पहले बीएसएफ जवानों के दल ने बटालियन मुख्यालय परिसर व आसपास के इलाके एवं अपने बॉर्डर के क्षेत्र में साफ- सफाई भी की। श्रमदान के बाद सीमा प्रहरियों ने पौधारोपण किया।

कमांडेंट ने पौधारोपण के लिए किया प्रेरित

वृक्षारोपण कार्यक्रम के मौके पर अपने संबोधन में बीएसएफ कमांडेंट नेगी ने कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए पेड़- पौधे अवश्य लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से प्रकृति का संतुलन बना रहता है और यह मानव समाज का दायित्व भी है, क्योंकि पेड़- पौधे हमारे जीवन को सुखी व संतुलित बनाए रखता है।

यह वातावरण से संबंधित चुनौतियां जिसमें जलवायु परिवर्तन, आपदा से संबंधित चुनौतियां आदि शामिल है, का निराकरण करने का एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि उनका बटालियन भविष्य में भी अपना योगदान धरती को हरा भरा रखने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर देता रहेगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.