भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के खेला होबे दिवस को 1946 के 'प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस' से जोड़ा

भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के खेला होबे दिवस को 1946 के प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस से जोड़ा इस बार भी 16 अगस्त को बंगाल बचाओ दिवस के रूप में मनाएगी। हाल में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता व तृणमूल कांग्रेस ने खेला होबे के नारे को खूब भुनाया था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:42 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:42 AM (IST)
भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के खेला होबे दिवस को 1946 के 'प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस' से जोड़ा
इस बार भी 16 अगस्त को ''बंगाल बचाओ दिवस'' के रूप में मनाएगी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बंगाल इकाई ने राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार द्वारा 16 अगस्त को खेला होबे दिवस के तौर पर मनाये जाने पर आपत्ति जताई है और कहा कि 1946 में इसी दिन मुस्लिम लीग ने ''प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस'' घोषित किया था, जिसके चलते भड़के दंगों में बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि भाजपा पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी 16 अगस्त को ''बंगाल बचाओ दिवस'' के रूप में मनाएगी।

वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि ममता बनर्जी सरकार ने पहले इस बात की घोषणा की है कि वह करीब 40 साल पहले फुटबॉल मैच के दौरान मारे गए फुटबॉल प्रेमियों की याद में 16 अगस्त को ''खेला होबे दिवस'' के तौर पर मनाएगी। साथ ही, आरोप लगाया कि भाजपा इस तारीख का चयन करने को लेकर घृणा फैलाने का प्रयास कर रही है।

उल्लेखनीय है कि 16 अगस्त 1980 को ईडेन गार्डेन में ईस्ट बंगाल और मोहन बगान क्लबों के बीच कलकत्ता फुटबॉल लीग के एक मैच के दौरान मची भगदड़ और हिंसा में 16 दर्शक मारे गये थे। बताते चलें कि हाल में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता व तृणमूल कांग्रेस ने खेला होबे के नारे को खूब भुनाया था।

यह नारा काफी लोकप्रिय हुआ था। इसके बाद ममता ने हाल में 16 अगस्त को हर साल खेला होबे दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर दी। इस दिन राज्य सरकार एक लाख फुटबॉल भी बांटेगी। विभिन्न फुटबॉल क्लबों एवं ग्रामीण व शहरी इलाकों में इस फुटबॉल का वितरण किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी