West Bengal: भाजपा ने मनाया पश्चिम बंगाल दिवस, तृणमूल ने इतिहास को ‘विकृत’ करने का लगाया आरोप

West Bengal भाजपा नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर पश्चिम बंगाल दिवस मनाया। भाजपा के नेताओं ने दावा किया कि अगर मुखर्जी ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो पश्चिम बंगाल इस्लामिक देश का हिस्सा बन जाता। टीएमसी ने भगवा पार्टी पर इतिहास को ‘विकृत’ करने का आरोप लगाया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:09 PM (IST)
West Bengal: भाजपा ने मनाया पश्चिम बंगाल दिवस, तृणमूल ने इतिहास को ‘विकृत’ करने का लगाया आरोप
भाजपा ने मनाया पश्चिम बंगाल दिवस, तृणमूल ने इतिहास को ‘विकृत’ करने का लगाया आरोप। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भाजपा ने रविवार को पार्टी नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर ‘पश्चिम बंग दिवस’ (पश्चिम बंगाल दिवस) मनाया। इस मौके पर भगवा पार्टी के नेताओं ने दावा किया कि अगर मुखर्जी ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो पश्चिम बंगाल इस्लामिक देश का हिस्सा बन जाता। हालांकि, राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भगवा पार्टी पर इतिहास को ‘विकृत’ करने का आरोप लगाया। बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने कोलकाता में पार्टी मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम का नेतृत्व किया। वहीं, भाजपा के राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता समेत अन्य पार्टी नेताओं ने ट्विटर पर पोस्ट के माध्यम से इस दिवस को मनाया।

अधिकारी ने तृणमूल कांग्रेस और अन्य पार्टियों- माकपा और कांग्रेस- द्वारा इस दिन को नहीं मनाए जाने पर खेद व्यक्त करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगर हमारे 54 हिंदू प्रतिनिधियों ने पश्चिम बंग को अलग नहीं किया होता तो हमारे राज्य की राजधानी इस्लामाबाद या ढाका होती न कि कोलकाता।’’ विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में हुई हिंसा की घटनाओं को कथित सांप्रदायिक रंग देते हुए अधिकारी ने कहा, ‘‘सनातन हिंदू धर्म का अनुकरण करने के लिए लोगों पर हमले किए जा रहे हैं। अब भी 17,500 लोग बेघर हैं और चुनाव उपरांत हिंसा में 42 लोग मारे गए हैं।’’ वहीं, उत्तर बंगाल के विभिन्न धड़ों द्वारा अलग राज्य बनाने की मांग पर पार्टी मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के बाद अधिकारी ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य के बंटवारे की मांग का समर्थन नहीं करती है। हालांकि, उन्होंने जोर दिया कि उत्तर बंगाल के लोगों की शिकायतों को दूर किया जाना चाहिए।

विधानसभा के गेट के पास भी कार्यक्रम का किया गया आयोजन

विधानसभा के दक्षिणी गेट पर आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि दक्षिण कोलकाता के कुछ नेताओं को ही सभी अहम मंत्री पद क्यों दे दिए गए? जिले वर्षों से अनदेखी का सामना कर रहे हैं।

बंगाली हिंदुओं ने मुस्लिम लीग की कोशिश को असफल किया था: स्वपन

राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता ने ट्वीट किया कि 20 जून पश्चिम बंगाल दिवस है। इसी दिन वर्ष 1947 में बंगाली हिंदुओं ने पाकिस्तान में पूरे बंगाल को शामिल करने की मुस्लिम लीग की कोशिश को असफल कर भारत में अलग राज्य की मांग की थी। यह वह विचारधारा थी जिसने फैसले को मूर्त रूप दिया है और हमें इसे भूलना नहीं चाहिए। इधर, तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत रॉय ने कहा कि केवल श्यामा प्रसाद मुखर्जी अकेली हस्ती नहीं थे जो बंगाल के लिए खड़े हुए। और भी कई हस्तियां थीं जिनमें प्रगतिशील मुसलमान भी शामिल थे। 

chat bot
आपका साथी