बीएसएफ को बड़ी सफलता, भारत-बांग्लादेश सीमा के पास मत्स्य डिंब की तस्करी करते छह तस्करों को पकड़ा

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने तस्करी के खिलाफ अभियान में बड़ी सफलता हासिल करते हुए उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से मत्स्य डिंब की तस्करी करते छह तस्करों को एक साथ गिरफ्तार किया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:53 PM (IST)
बीएसएफ को बड़ी सफलता, भारत-बांग्लादेश सीमा के पास मत्स्य डिंब की तस्करी करते छह तस्करों को पकड़ा
उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से गिरफ्तार किए गए तस्कर। जागरण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने तस्करी के खिलाफ अभियान में बड़ी सफलता हासिल करते हुए उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से मत्स्य डिंब की तस्करी करते छह तस्करों को एक साथ गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से शनिवार को एक बयान में बताया गया कि तस्करों के पास से 11 पॉलीबैग मत्स्य डिंब जब्त किया गया है, जिसकी अनुमानित कीमत 15,600 रुपये है। इसे बीएसएफ की सीमा चौकी घोजाडांगा क्षेत्र से अवैध तरीके से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था, जिसे 153वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने नाकाम कर दिया।

बयान के मुताबिक, 14 मई, शुक्रवार को एक खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी घोजाडांगा, 153वीं  वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के बीएसएफ जवानों ने आईसीपी  घोजाडांगा के नजदीक इटिंडा- उत्तरपाड़ा सड़क के पास एक तलाशी अभियान चलाया। इसी दौरान शाम लगभग 6:30 बजे जवानों ने कुछ संदिग्ध साइकिल सवार की हरकत देखी जो आईसीपी ब्रिज से होकर घोजाडांगा की तरफ जाने की कोशिश कर रहे  थे। जैसे ही साइकिल सवार आईसीपी ब्रिज के नजदीक आए, पहले से मुस्तैद जवानों ने उन्हें तलाशी के लिए रोक लिया। सभी साइकिल  सवारों की तलाशी ली तो इनके पास से कुल 11 पॉलीबैग मत्स्य डिंब बरामद हुई।

इसके बाद जवानों ने मत्स्य डिंब को जब्त कर लिया तथा सभी छह साइकिल सवारों (तस्करों) को हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्करों के नाम बबलू बैन (46), गौतम मित्रा (36), गणेश मंडल (56), उत्तम  मंडल (56), गोपाल गईंन (31) व बालाइ चन्द्र गईंन (41) है। सभी तस्कर उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट थाना अंतर्गत उत्तरपाड़ा, पानितार गांव के निवासी हैं। पूछताछ में सभी तस्करों ने बताया कि वे भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से मत्स्य डिंब की तस्करी में शामिल हैं। वह इन सभी मत्स्य डिंब को इटिंडा बाजार में  घोजाडांगा, बशीरहाट निवासी अली मंडल (20) से लिया था तथा आगे आईसीपी घोजाडांगा चेक पोस्ट क्रॉस करने के पश्चात  इसे उत्तरपारा निवासी गोलाम  मिर्जा मंडल (45) को सौंपना था। जिसके बदले उन्हें 400 रुपये प्रति पैकेट मिलते। फिर  मत्स्य डिंब को सीमा पार कराकर बांग्लादेश भेज दिया जाता। लेकिन इससे पहले ही बीएसएफ ने उन्हें पकड़ लिया। गिरफ्तार तस्करों तथा जब्त मत्स्य डिंब को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए बशीरहाट पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ 

इधर, 153वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए उनकी पीठ थपथपाई, जिनकी तत्परता के कारण एक साथ छह तस्करों को पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि तस्करी रोकने के लिए वह अपने इलाके के पुलिस अधिकारियों तथा अन्य एजेंसियों से भी लगातार संपर्क में हैं‌। तस्करी को खत्म करने तथा इसमें शामिल लोगों को कठोर दंड दिलाने में उन्होंने सभी से सहयोग मांगा है।

chat bot
आपका साथी