त्योहारी सीजन के बाद बंगाल भाजपा में बड़ा फेरबदल संभव, फेरबदल में युवा चेहरों और RSS समर्थक नेताओं को प्राथमिकता

बंगाल में इस साल के अंत में होने वाले महत्वपूर्ण नगर निगम चुनावों को देखते हुए प्रदेश भाजपा इकाई में त्योहारी सीजन के बाद बड़ा संगठनात्मक फेरबदल होने के आसार दिख रहे हैं। फेरबदल में युवा पीढ़ी के नए चेहरों और आरएसएस समर्थक नेताओं को प्राथमिकता दी जा सकती है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:51 PM (IST)
त्योहारी सीजन के बाद बंगाल भाजपा में बड़ा फेरबदल संभव, फेरबदल में युवा चेहरों और RSS समर्थक नेताओं को प्राथमिकता
त्योहारी सीजन के बाद बंगाल भाजपा में बड़ा फेरबदल संभव

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में इस साल के अंत में होने वाले महत्वपूर्ण नगर निगम चुनावों को देखते हुए प्रदेश भाजपा इकाई में त्योहारी सीजन के ठीक बाद एक बड़ा संगठनात्मक फेरबदल होने के आसार दिख रहे हैं। इस फेरबदल में युवा पीढ़ी के नए चेहरों और आरएसएस समर्थक नेताओं को प्राथमिकता दी जा सकती है। हाल में दिलीप घोष की जगह नए प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए बालुरघाट से सांसद डा सुकांत मजूमदार ने पदभार ग्रहण करने के बाद ही संगठनात्मक फेरबदल के संकेत दे दिए थे।

इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि पार्टी जो विशेष रूप से दक्षिण बंगाल में अपने सदस्यों को पार्टी में बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रही है, की अपेक्षा बदले हुए सांगठनिक ढांचे में उत्तर बंगाल को अधिक महत्व देगी, जहां भगवा दल ने विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही मजूमदार पार्टी में नए और युवा नेताओं को प्राथमिकता देना चाहते हैं। पार्टी सूत्रों ने संकेत दिया है कि देबजीत सरकार, तुषार घोष, देबश्री चौधरी, लोकनाथ चट्टोपाध्याय और देबतनु भट्टाचार्य जैसे नेता जिनका आरएसएस से लंबे समय से जुड़ाव है, उन्हें राज्य समिति में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती हैं। अटकलें यह भी लगाई जा रही हैं कि ज्योतिर्मय सिंह महतो को छोड़कर उत्तर बंगाल से अन्य सभी चार महासचिवों को बदला जा सकता है।

20 अक्टूबर के बाद जिलों का दौरा शुरू करेंगे मजूमदार

इधर, नए प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार 20 अक्टूबर के बाद जिलों में व्यापक दौरा शुरू करेंगे। पहले दौर में, वह 20 जिलों में संगठनात्मक बैठकें करेंगे। सूत्रों ने बताया कि न केवल राज्य संगठन में बल्कि जिला नेतृत्व में भी भारी बदलाव की संभावना है। राज्य में आधे से ज्यादा जिलाध्यक्ष बदले जा सकते हैं।

जिलों में भी युवा चेहरों को वरीयता दी जाएगी। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, चूंकि निगम चुनाव नजदीक है और इसलिए पार्टी हावड़ा और कोलकाता पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है। सूत्रों ने कहा कि उत्तर कोलकाता के जिला अध्यक्ष शिवाजी सिंहराय की जगह सजल घोष ले सकते हैं और इंद्रजीत खटीक दक्षिण कोलकाता के नए जिला अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी