कोरोना महामारी को देखते हुए कलकत्ता विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, सभी छात्रों की माफ की ट्यूशन फीस

कोरोना महामारी को देखते हुए कलकत्ता विश्वविद्यालय ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और दो संस्थानों द्वारा संचालित स्नातक कार्यक्रमों के छात्रों की ट्यूशन फीस माफ कर दी है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 06:18 PM (IST)
कोरोना महामारी को देखते हुए कलकत्ता विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, सभी छात्रों की माफ की ट्यूशन फीस
कलकत्ता विश्वविद्यालय ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना महामारी को देखते हुए कलकत्ता विश्वविद्यालय ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और दो संस्थानों द्वारा संचालित स्नातक कार्यक्रमों के छात्रों की ट्यूशन फीस माफ कर दी है। संस्था ने एक अधिसूचना में यह भी कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों को मार्कशीट जमा करने के लिए अपने बकाया का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। विश्वविद्यालय के इस फैसले का छात्र संगठनों ने स्वागत किया है।

कार्यवाहक रजिस्ट्रार देबाशीष दास की ओर से जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय ने एडमिशन फीस, ट्यूशन फीस और परीक्षा फीस शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के विभिन्न सेमेस्टर के लिए माफ कर दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि छात्रों को विभिन्न सेमेस्टर परीक्षाओं की मार्कशीट / ग्रेड शीट जमा करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

164 साल पुराने इस विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बंद्योपाध्याय ने कहा-'छात्रों के हित में यह फैसला लिया गया है। हम उनके पक्ष में रहना चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि महामारी के कारण उनकी पढ़ाई किसी तरह से प्रभावित न हो।' अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संबद्ध कालेज उनके अपने शासी निकायों द्वारा चलाए जाते हैं और विश्वविद्यालय उनके लिए ऐसा कोई निर्णय नहीं ले सकता है।

केवल दो स्नातक पाठ्यक्रम- बी. टेक और गृह विज्ञान सीधे अपने परिसर में विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे हैं। जिन छात्रों ने इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया है, उन्हें भी शुल्क माफी का लाभ मिलेगा। इस कदम का स्वागत करते हुए स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) ने कहा कि यह फैसला स्वागत योग्य है। पिछले डेढ़ साल में कई परिवारों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है। यह निर्णय उनके लिए मददगार साबित होगा।

chat bot
आपका साथी